whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन ये 5 राशियां इन उपायों से करें महादेव को प्रसन्न, भोलेनाथ का मिलेगा आशीर्वाद

Mahashivratri 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन राशि अनुसार कुछ उपाय करने चाहिए। मान्यता है कि राशि अनुसार उपाय करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। साथ ही उन पर अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं।
10:26 AM Feb 27, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
mahashivratri 2024  महाशिवरात्रि के दिन ये 5 राशियां इन उपायों से करें महादेव को प्रसन्न  भोलेनाथ का मिलेगा आशीर्वाद

Mahashivratri ke Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, 8 मार्च को महाशिवरात्रि का महाव्रत रखा जाएगा। बता दें कि सभी व्रत-त्योहारों में सबसे महत्वपूर्ण पर्व महाशिवरात्रि है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन महादेव के भक्त व्रत रखते हैं, साथ ही भगवान शिव के साथ माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करते हैं।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। साथ ही इसी दिन  भगवान शिव दिव्य ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे। बता दें कि महाशिवरात्रि प्रत्येक साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है।

महाशिवरात्रि का दिन भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ दिन है। मान्यता है कि इस दिन राशि अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय होते हैं। आज इस खबर में जानेंगे कि महाशिवरात्रि के दिन महादेव को किस तरह से प्रसन्न कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि के दिन ये राशियां करें खास उपाय

मेष राशि

मेष राशि वाले लोग महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर गंगाजल और गाय के दूध से अभिषेक करें। इसके साथ ही शहद, मीठे चावल का भोग अर्पित करें। मान्यता है इस तरह के उपाय करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। साथ ही करियर में लाभ मिलता है।

मिथुन राशि

महाशिवरात्रि के दिन मिथुन राशि वाले लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए दही और दूध से अभिषेक करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

कर्क राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्क राशि वाले लोग महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूध से अभिषेक कर सकते हैं। साथ ही सफेद चंदन, सफेद वस्त्र, सफेद फूल और खीर या सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा होती है। साथ ही लाइफ में आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले लोग महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। इसके साथ ही शिवलिंग पर शहद के साथ बेलपत्र अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है।

कुंभ राशि

महाशिवरात्रि के दिन कुंभ राशि वाले लोगों को शिव जी को खुश करने के लिए शहद और बेर का भोग अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि बेर और शहद का भोग अर्पित करने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही महादेव का आशीर्वाद भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- लोमड़ी से भी ज्यादा चालाक होती हैं ये 3 राशियां, इनसे हमेशा रहे थोड़ा सावधान!

यह भी पढ़ें- गुरु और शुक्र मिलकर बनाएंगे गजलक्ष्मी राजयोग, इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा

यह भी पढ़ें-  कुंभ राशि में 7 मार्च को शनि देव होंगे उदय, 3 महीने तक इन राशियों के लिए रहेगा शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो