whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगले 6 महीने में 3 बार राशि परिवर्तन करेंगे मंगलदेव, जानें मंगल ग्रह का जीवन पर असर

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह शारीरिक बल, पराक्रम, साहस, भूमि, सेना, अस्त्र-शस्त्र, बिजली, आग, बड़े भाई आदि के कारक ग्रह हैं। वे अगले 6 महीने में 3 बार राशि परिवर्तन करेंगे। आइए जानते हैं, वे किस राशि में कब गोचर करेंगे और किन-किन राशियों को प्रभावित करेंगे?
06:34 PM Jun 04, 2024 IST | Shyam Nandan
अगले 6 महीने में 3 बार राशि परिवर्तन करेंगे मंगलदेव  जानें मंगल ग्रह का जीवन पर असर

Mangal Gochar 2024: मंगल एक राजसी ग्रह हैं, जिन्हें नवग्रहों में सेनापति का पद प्राप्त है। अभी 1 जून, 2024 से वे बृहस्पति की मीन राशि के निकलकर स्वराशि (अपनी राशि) मेष राशि में गोचर कर रहे हैं। अगले 6 महीनों में यानी साल 2024 के अंत तक, वे और 3 बार राशि परिवर्तन करेंगे, जिसका देश-दुनिया और व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर होगा। आइए जानते हैं, वे किस महीने में कब और किस राशि में कब से कब तक गोचर करेंगे।

मंगल का वृषभ गोचर

वृषभ शुक्र ग्रह की स्वराशि है। इस राशि में मंगल ग्रह 12 जुलाई की शाम को 7 बजकर 12 मिनट पर प्रवेश करेंगे। मेष से निकलकर वृषभ में मंगल गोचर से मेष, मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशियों के जातक सबसे अधिक लाभ में रहेंगे। इस राशि में मंगल 26 अगस्त तक विराजमान रहेंगे।

मंगल का मिथुन गोचर

46 दिनों तक वृषभ में गोचर करने के बाद मंगलदेव 26 अगस्त, 2024 को दोपहर बाद 3 बजकर 40 मिनट पर मिथुन राशि में प्रविष्ट होंगे। उनके इस राशि परिवर्तन से वृषभ, सिंह, वृश्चिक, धनु और कुंभ राशियों के जातकों का भाग्य चमक सकता है। बता दें, मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह को मंगल अपना शत्रु मानते हैं।

मंगल का कर्क गोचर

मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में मंगल ग्रह का गोचर 20 अक्टूबर, 2024 को दोपहर बाद 2 बजकर 46 मिनट होगा। कर्क चंद्रमा की राशि है, जिसे मंगल अपना मित्र मानते हैं। वृषभ से निकलकर कर्क में मंगल गोचर से मिथुन, कन्या, धनु, मकर और मीन राशियों के जातकों पर काफी सकारात्मक असर होगा।

मंगल ग्रह का जीवन पर असर

व्यक्ति को जमीन-जायदाद की प्राप्ति बिना मंगल देव के आशीर्वाद से नहीं हो सकती है। वाहन सुख यानी घर में अपनी कार, बाइक और अन्य गाड़ियां होने का सौभाग्य भी मंगल ग्रह के शुभ प्रभाव से होता है। यदि आपके बड़े भाई से खूब पटती है और आपको उनका प्रेम और आशीर्वाद प्राप्त है, तो यह भी मंगल कृपा से ही संभव हुआ है। केवल इतना ही नहीं बल्कि आपके व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, शारीरिक शक्ति और ऊर्जा का स्तर, आपके साहस और क्रोध का नियंत्रण भी मंगल ग्रह के प्रभाव से होता है। इसलिए कुंडली में मंगल ग्रह का मजबूत और दोष रहित होना बहुत जरूरी है। मंगल ग्रह के कमजोर होने से करियर, भूमि और अचल संपत्ति से जुड़ी समस्याएं कभी पीछा नहीं छोड़ती हैं।

ये भी पढ़ें: सावित्री ने क्यों चुना वनवासी सत्यवान को पति? यहीं से शुरू होती है निष्ठा और समर्पण की अनोखी कथा

ये भी पढ़ें: घर में बरकत के 5 उपाय, संध्या दीपक के तेल में डालें ये चीज, कभी नहीं होगी घर में धन की कमी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो