whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

आप भी घर पर दूध फाड़कर बनाते हैं पनीर? तो खुद बिगाड़ रहे हैं अपना भाग्य! जानिए कैसे

Milk in Astrology: भारतीय संस्कृति में दूध को काफी पवित्र माना गया है। प्राचीन मान्यता है कि घर पर दूध को फाड़कर पनीर बनाना शुभ नहीं होता है और इसका भाग्य पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं, इसका ज्योतिषीय कारण क्या है और इससे जीवन पर क्या-क्या नेगेटिव असर होते हैं?
01:08 PM Jul 06, 2024 IST | Shyam Nandan
आप भी घर पर दूध फाड़कर बनाते हैं पनीर  तो खुद बिगाड़ रहे हैं अपना भाग्य  जानिए कैसे

Milk in Astrology: अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध और दूध से बनी सामग्रियों जैसे दही, मक्खन, पनीर, घी आदि बेहद महत्वपूर्ण हैं। लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि दूध और उससे बनी वस्तुओं का ज्योतिषीय महत्व भी बहुत ज्यादा है। भारतीय संस्कृति में दूध हमेशा पवित्र माना गया है। पहले के जमाने में घर के बड़े-बुजुर्ग घर पर दूध को फाड़ने से मना करते थे। ज्योतिषीय मान्यता है कि यह अशुभ होता है। यहां तक यदि दूध किसी कारण से खुद फट जाता है, तो उसे भी बेहद अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं, घर पर दूध फाड़कर पनीर बनाना क्यों अशुभ माना जाता है, इससे किस ग्रह का दोष लगता है और जीवन पर क्या-क्या नकारत्मक असर होते हैं?

Advertisement

दूध से संबंधित हैं ये ग्रह

यदि आप भी घर पर दूध फाड़कर पनीर बनाते हैं, तो आप खुद अपना भाग्य बिगाड़ रहे हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सफेद रंग के सभी जलीय पदार्थों पर चंद्रमा अधिकार होता है। इसलिए दूध का संबंध सीधे तौर पर चंद्रमा से है, जो नवग्रहों में बेहद महत्वपूर्ण ग्रह है। इसका किसी व्यक्ति की कुंडली में शुभ होना बेहद जरूरी माना गया है।

दूध फाड़ने से क्या होता है?

Advertisement

घर पर दूध फाड़ने के लिए प्रायः नींबू, इमली का पानी, विनेगर या अन्य खट्टी चीजों का इस्तेमाल होता है। ज्योतिष शास्त्र में खट्टी और कसैली चीजों में अशुभ ग्रह केतु का वास माना गया है। जब आप दूध फाड़ने के लिए उसमें नींबू का रस मिलाते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे चंद्रमा और केतु मिलन होता है। यह मिलन बेहद अशुभ माना गया है। बता दें कि जब चंद्रमा का मिलन केतु से होता है, तो चंद्र ग्रहण लगता है। इससे चंद्र दोष बढ़ता है, जिसका जीवन पर पर काफी नकारात्मक असर होता है।

जीवन पर होते हैं ये असर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा मन, मस्तिष्क, चेहरे की आभा, माता, दाहिनी आंख, कफ, चांदी, दूध आदि के कारक और स्वामी ग्रह हैं। मान्यता है कि घर पर दूध फाड़कर पनीर बनाने से जीवन के इन सभी पहलुओं पर बुरा असर होता है।

Advertisement

  • आपका मन बेचैन रह सकता है, मानसिक अशांति बढ़ सकती है और कोई मनोरोग हो सकता है।
  • माता जी की स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। बार-बार घर पर पनीर बनाने से वे लंबे समय के लिए बीमार हो सकती हैं।
  • आपकी आंख, विशेष कर दाहिनी आंख, से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। शरीर में में कफ मात्रा बढ़ सकती है, जो अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  • आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है, जिसका नकारात्मक असर हर प्रकार के कामकाज पर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: सावधान! क्या आप भी पहनते हैं हाथ में कई महीनों तक कलावा? तो जान लें रक्षा सूत्र से जरूरी ये खास बातें

ये भी पढ़ें: Kawad Yatra 2024: कांवड़ यात्रा कब शुरू होगी? जानें सावन मास में इस यात्रा का महत्व

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो