चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अष्टमी और नवमी को कन्या पूजन के बाद ये बांटेंगे तो मिलेगी महालक्ष्मी, महासरस्वती और महाकाली की कृपा

11:28 AM Mar 29, 2023 IST | Pandit Suresh Pandey
Advertisement

Navratri Kanya Pujan: नवरात्रि में अष्टमी तथा नवमी के दिन धार्मिक अनुष्ठानों का समापन कर छोटी कन्याओं को भोजन कराया जाता है। इसके बाद उन्हें यथाशक्ति दक्षिणा दी जाती है। यदि आप उन्हें अपनी नामराशि के अनुसार दक्षिणा देंगे तो आपको अवश्य दैवीय कृपा प्राप्त होगी। पंडित सुरेश पांडेय से जानिए कि आपको अपनी राशि अनुसार कन्याओं को क्या दक्षिण देनी चाहिए।

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस एक चीज के घर आते ही जाग जाएगी सोई किस्मत, ऐसे करें उपाय

नवरात्रि पर कन्या पूजन के बाद दक्षिणा में क्या दें (Navratri Kanya Pujan)

मेष राशि

कन्या पूजा के बाद उन्हें नाशपाती और हरी चूड़ियां दान करें। इसके अतिरिक्त घर में जितने भी सदस्य हैं, उतने पेड़ लगाएं। इस उपाय से घर में सुख, समृद्धि आएगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले कन्याओं को ऊनी कपड़े, सेब, अनार और लाल चूड़ियां दें। जरूरतमंद कन्याओं की मदद करें एवं अष्टमी या नवमी पर अपने घर में मोरपंख लाएं।

Advertisement

मिथुन राशि

जिनकी राशि मिथुन हैं, उन्हें कन्या पूजा के पश्चात् कन्याओं को सेब, अनार और लाल चूड़ियां देनी चाहिए। साथ ही मां काली के मंदिर में सिंदूर और नींबू की माला चढ़ाएं।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले कन्याओं को श्रृंगार का सामान देकर खीर खिलाएं। कन्याओं को सिल्वर कलर की चूड़ियां दें एवं जरूरतमंद बच्चों को ऊनी कपड़े दें। मां लक्ष्मी को लाल फूलों की माला चढ़ाएं।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले कन्याओं को मिठाई, संतरा, गोल्डन चुनरी और चूड़ियां दें। यदि संभव हो तो तीन वर्ष की कन्या को कपड़े जरूर दान करें।

कन्या राशि

इस राशि वाले जातकों को कन्याओं को नारियल और हरी चूड़ियां देनी चाहिए। 3 से 9 साल की कन्याओं को भोजन कराएं। अपने घर के आंगन में एक तुलसी का पौधा लगाएं।

यह भी पढ़ें: आपके भी घर में दीवार पर लगा है शीशा तो आज ही करें ये काम, वरना हो जाएंगे बर्बाद

तुला राशि

तुला राशि वाले कन्याओं (Navratri Kanya Pujan) को खिलौने और हरी चूड़ियां दें। मां पार्वती को मालपुआ भोग लगाएं एवं किसी मंदिर में जाकर श्रमदान करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों को कन्याओं को किताबें, अनार, सेब और नारंगी चूड़ियां देनी चाहिए। जरूरतमंद कन्याओं को भोजन कराएं एवं महाकाली के मंदिर में एक नारियल चढ़ाएं।

धनु राशि

धनु राशि वाले कन्याओं को कपड़े, केसर वाली मिठाई और गोल्डन चूड़ियां दें। जरूरतमंद लोगों को कंबल भी दें एवं अपनी मां को नए वस्त्र प्रदान करें।

मकर

मकर राशि वाले कन्याओं को काले अंगूर और केले खिलाएं। कन्याओं को हरे रंग की चूड़ियां दान करें। महालक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले कन्याओं को अंगूर, केले और हरी चूड़ियां दें। घर में जितने भी सदस्य हैं उतने पेड़ लगाएं एवं साथ ही रामरक्षा स्तोत्र का भी पाठ करें।

मीन राशि

मीन राशि वालों को कन्या पूजा के बाद उन्हें श्रृंगार सामग्री देनी चाहिए। छोटी कन्याओं को रंग-बिरंगे रिबन और गोल्डन चूड़ियां दें। जरूरतमंद लोगों को अनाज दान करें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(https://spellpundit.com/)

Advertisement
Advertisement
Advertisement