whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगर आपका मूलांक है 1 तो बन सकते हैं धीरूभाई...इंद‍िरा जैसे नंबर वन, जानें खास‍ियत

Numerology Number 1 in Hindi: अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति का जन्म तिथि को देखकर उसके बारे में बताया जा सकता है। आज इस खबर में अंक ज्योतिष शास्त्र से जानेंगे कि मूलांक 1 वाले लोगों का व्यक्तित्व, स्वभाव और व्यवहार कैसा होता है।
12:27 PM May 21, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
अगर आपका मूलांक है 1 तो बन सकते हैं धीरूभाई   इंद‍िरा जैसे नंबर वन  जानें खास‍ियत

Numerology Number 1 in Hindi: अंक ज्योतिष एक ऐसा शास्त्र है जिसमें व्यक्ति की पर्सनालिटी, व्यवहार, स्वभाव और उसके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता है। अंक ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति के जन्म तारीख को जोड़कर मूलांक के बारे में पता लगाया जाता है। बता दें कि मूलांक 1 से लेकर 9 तक होता है। जिनकी अपनी-अपनी खासियत होती है। क्योंकि प्रत्येक मूलांक के स्वामी ग्रह अलग-अलग होते हैं। साथ ही अपना प्रभाव भी डालते हैं।

अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एक ही मूलांक वाले लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व लगभग बराबर होता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि मूलांक 1 वाले लोग कैसे होते हैं उनकी खासियत क्या हैं।

मूलांक 1 का स्वामी ग्रह

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का मूलांक 1 होता है उनका स्वामी ग्रह सूर्य ग्रह होता है। सूर्य को सफलता, नेतृत्व आत्मविश्वास और सेहत के कारक ग्रह माना गया है। मान्यता है कि मूलांक 1 वाले लोगों पर सूर्य देव का प्रभाव अधिक होता है। जिससे मूलांक 1 वाले लोग काफी साहसी, आत्मविश्वासी और निडर होते हैं। अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 1 मूलांक वाले लोगों में नेतृत्व करने की क्षमता कमाल की होती है। मूलांक 1 वाले लोग अधिकतर उच्च पद पर जाते हैं।

महत्वाकांक्षी और हठी होते हैं ये लोग

अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 1 मूलांक वाले लोग काफी जिद्दी और स्वाभिमानी होते हैं। स्वाभिमान और जिद्द की वजह से ये लोग कई बार काम अपना काम बिगाड़ लेते हैं। मूलांक 1 वाले लोग किसी के वश में रहकर काम करना पसंद नहीं करते हैं। ये लोग अधिकतर कारोबार करना पसंद करते हैं। मान्यता है कि ये लोग किसी कार्य को करने में बिल्कुल भी नहीं घबराते हैं। साथ ही अपना काम भी पूरे ईमानदारी से करते हैं।

कुंडली में होता है राजयोग

अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 1 वाले लोग काफी मेहनती और बुद्धिमान होते हैं। ये लोग अपनी बुद्धिमानी से खूब सारा पैसा कमाते हैं। ये लोग खुद आर्थिक स्थिति के मालिक होते हैं। मान्यता है कि इनकी कुंडली में राजयोग का निर्माण होता है। जो इन्हें सबसे अलग बनाता है। इनका वैवाहिक जीवन बहुत ही अच्छा बीतता है।

यह भी पढ़ें- क्या दिन या दोपहर में देखे गए सपने होते हैं सच? जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

यह भी पढ़ें- अगर हाथ में ये रेखा…तो शादी के बाद होगा पैसा ही पैसा, चमक जाएगी क‍िस्‍मत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी स्वप्न शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो