whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Numerology: इन 4 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं मन के सच्चे; अकेले रहना नहीं होता है पसंद!

Numerology: अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है, जो संख्याओं को जीवन के विभिन्न पहलुओं से जोड़ता है। इसमें जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर प्राप्त मूलांक व्यक्ति के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में कई बातें बताता है। आइए जानते हैं, किस मूलांक की तारीखों में जन्मे लोग मन के सच्चे और अच्छे होते हैं और अकेले रहना पसंद नहीं होता है?
05:45 PM Sep 29, 2024 IST | Shyam Nandan
numerology  इन 4 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं मन के सच्चे  अकेले रहना नहीं होता है पसंद

Numerology: अंक ज्योतिष, जिसे अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं, जहां एक मंत्रमुग्ध करने वाला शास्त्र है, वहीं यह विस्मय में भी डालता है। यहां लगता है जैसे संख्याएं किसी व्यक्ति की जिंदगी की सारी बातें जानती हैं और केवल जानती नहीं हैं, बल्कि सबको बता भी देना चाहती हैं। न केवल अतीत और वर्तमान, माना जाता है कि अंक ज्योतिष के माध्यम से भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में भी अनुमान लगाया जा सकता है।

Advertisement

यहां जिन 4 तारीखों में जन्मे लोगों के मन के सच्चे और अच्छे होने की बात की जा रही है, उनका मूलांक 2 होता है। आइए जानते हैं, इस मूलांक की किन 4 तारीखों में जन्मे लोगों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, इनके ग्रह स्वामी कौन हैं और इन लोगों में और क्या विशेषताएं होती हैं?

शांतिप्रिय होते हैं ये लोग

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, या 29 तारीख को होता है, अंक ज्योतिष के मुताबिक उनका मूलांक 2 होता है। इस मूलांक की इन 4 तारीखों में धरती पर आए लोगों को आमतौर पर सहयोगी, संवेदनशील और शांतिप्रिय व्यक्तित्व से जोड़ा जाता है। ये लोग संबंधों को महत्व देते हैं और दूसरों के साथ सामंजस्य स्थापित करने में माहिर होते हैं। दरअसल, इन लोगों पर इनके ग्रह स्वामी का विशेष असर होता है।

Advertisement

मूलांक 2 के स्वामी ग्रह

मूलांक 2 के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं। चंद्रमा मन को शांत और शीतल बनाए रखने में मददगार होते हैं। यही कारण है इस मूलांक की तारीखों में इस दुनिया में आए लोग काफी शांत स्वभाव के होते हैं। साथ ही ये लोग खुले विचारों के होते हैं और स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: देवी दुर्गा का डोली पर आगमन शुभ है या अशुभ; उनकी विदाई की सवारी से देश-दुनिया पर होंगे ये असर!

Advertisement

टीम वर्क में होते हैं माहिर

मूलांक 2 के व्यक्ति स्वभाव से सहयोगी होते हैं। ये लोग दूसरों के साथ मिलकर काम करना पसंद करते हैं और टीम वर्क में माहिर होते हैं। साथ ही वे दूसरों की भावनाओं को आसानी से समझ लेते हैं और उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

अकेले रहना नहीं है पसंद

मूलांक 2 की 2, 11, 20, या 29 तारीखों में पैदा हुए व्यक्तियों को अकेले रहना पसंद नहीं होता है। संख्या 2 के प्रभाव को यहां देखा जा सकता है, जो कहता है, एक से भले दो। वहीं इस मूलांक के गृह स्वामी का प्रभाव भी दिखता है। जैसे चांद को तारों का या फिर चकोर का साथ चाहिए, इस मूलांक के व्यक्ति को कम से कम एक साथी हमेशा चाहिए।

होते हैं मन के सच्चे और अच्छे

अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 2 के व्यक्ति मन के सच्चे और अच्छे होते हैं। इस शास्त्र के अनुसार, इस मूलांक के लोग ईमानदार और खरे होते हैं। ये लोग अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं और झूठ बोलना पसंद नहीं करते हैं।

रोमांस में होते हैं जुनूनी

यह देखा गया है कि मूलांक 2 के लोग और रोमांस में रोमांच चाहते हैं और जुनून की हद तक चाहते हैं। यही कारण है कि इनका पार्टनर इनसे बेहद खुश रहता है। साथ ही, ये लोग अपने लाइफ पार्टनर को किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होने देते हैं और जीवन भर साथ रहने का प्रयास करते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो