Advertisement

Numerology: अपार धन कमाते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, नहीं छोड़ते हैं मौज-मस्ती का एक भी मौका

Numerology: अंक ज्योतिष में किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का विश्लेषण जन्म तिथि से प्राप्त मूलांक के आधार पर किया जाता है। यह शास्त्र मानता है एक खास मूलांक के लोग अपार धन कमाते हैं और वहीं वे मौज-मस्ती में भी काफी यकीन रखते हैं। आइए जानते हैं, किन तारीखों में पैदा हुआ व्यक्तियों में ऐसे गुण और विशेषताएं होती हैं?

Numerology: अंक ज्योतिष में जन्म तिथि को एक महत्वपूर्ण आधार माना जाता है। इस शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक अंक एक विशिष्ट ऊर्जा से जुड़ा होता है। जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर निकाले गए मूल अंक (मूलांक) से व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व और जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में आश्चर्यजनक जानकारियां मिलती है। यहां जिस मूलांक के लोगों के बात की जा रही है, उसके बारे में अंक ज्योतिष यह मानता है, ऐसे लोग अक्सर अच्छा-खासा धन कमाते है और जीवन के सभी सुखों का भोग करने में यकीन करते हैं। आइए जानते हैं, किस मूलांक के व्यक्तियों में ऐसे गुण और विशेषताएं होती हैं, इस मूलांक की जन्म तारीख क्या है और ग्रह स्वामी कौन हैं?

मूलांक 6

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी माह की 6, 15 और 24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 6 होता है। मूलांक 6 को प्रेम, सौंदर्य और सामंजस्य का प्रतीक माना गया है। इस अंक से जुड़े लोग आमतौर पर बातचीत में निपुण, दयालु, सहानुभूतिपूर्ण होते हैं। ये अवसर को पहचानने में माहिर होते हैं।

मूलांक 6 के स्वामी ग्रह

जिस प्रकार ज्योतिष शास्त्र में हर राशि के स्वामी ग्रह होते हैं, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में भी प्रत्येक मूलांक के ग्रह भी निर्धारित है। इस शास्त्र के मुताबिक, मूलांक 6 के स्वामी ग्रह शुक्र हैं, जिनका संबंध धन और वैभव के साथ भौतिक सुख, प्रेम, सौंदर्य और कला से है। इस मूलांक के लोगों व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक होता है। इनपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

जीवन में सफलता

अंक ज्योतिष के मुताबिक इस मूलांक के व्यक्ति यानी 6, 15 और 24 तारीख की जन्मे लोग जिस भी काम में हाथ डालते हैं, उन्हें सफलता ही मिलती है। धन से जुड़े मामलों में यह बात विशेष तौर पर लागू होती है। यही कारण है, ये ऐश्वर्य और वैभव से भरा जीवन जीते हैं। इन्हें जीवन में सभी सुख-सुविधाएं मिलती हैं।

नेटवर्किंग में होते हैं माहिर

मूलांक 6 के लोग संबंधों को बहुत महत्व देते हैं। यही कारण है कि इनका नेटवर्क बहुत बड़ा होता है। ये जब भी किसी प्रॉब्लम में होते हैं। अपने नेटवर्क की ताकत से उबर जाते हैं। साथ ही ये हमेशा शांति और सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करते हैं।

वास्तविक उम्र से दिखते हैं छोटे

धनवान होने के साथ-साथ मूलांक 6 वाले जातक, विशेषकर महिलाएं, काफी खूबसूरत होते हैं। यह देखा गया है इस मूलांक के लोगों की सुंदरता उम्र के साथ-साथ घटती जाती है। अक्सर ये अपने वास्तविक उम्र से हमेशा छोटे दिखाई देते हैं।

होते हैं बेहद खुशमिजाज और मिलनसार

अंक ज्योतिष के मुताबिक, आमतौर पर मूलांक 6 के खुशमिजाज और मिलनसार होते हैं और उन्हें जीवन में मजा आता है। वे जीवन के सुखों का आनंद लेना पसंद करते हैं। ये मानते हैं कि वर्तमान में जीना बेहतर है, इसलिए ये लोग मौज-मस्ती का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मी लड़कियां होती हैं पढ़ाई में ब्रिलिएंट, खूब कमाती हैं धन

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App