whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Palmistry: हथेली में कितनी होती हैं रेखाएं, जानें हर एक का महत्व

Palmistry: हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, हाथ में कई तरह की रेखाएं होती हैं, उनकी अपनी-अपनी विशेषताएं हैं। तो आज इस खबर में हथेली की प्रमुख रेखाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही उनके महत्व के बारे में भी जानेंगे।
01:45 PM May 19, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
palmistry  हथेली में कितनी होती हैं रेखाएं  जानें हर एक का महत्व

Palmistry: हस्तरेखा ऐसा शास्त्र है जिसमें हथेली की रेखाओं को देखकर उसके बारे में सब कुछ बताया जा सकता है। जी हां हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली में कई प्रकार की रेखाएं होती हैं उनकी अपनी-अपनी विशेषताएं हैं। बता दें कि हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, आज इस खबर में जानेंगे कि हथेली में कितने प्रकार की रेखाएं होती हैं। साथ ही किसका क्या महत्व होता है।

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार, हाथ की रेखाएं समय-समय पर बदलती रहती हैं। निश्चित नहीं है कि जो रेखा इस समय आपकी हथेली में मौजूद है वह हमेशा के लिए भी रहेगी। हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, हाथ की रेखाओं में प्रेम, धन, वैवाहिक जीवन आदि से संबंधित सभी प्रकार की रेखाएं मौजूद होती हैं। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली की सभी रेखाएं शुभ फल नहीं देती हैं कुछ ऐसी भी रेखाएं होती हैं जिनका कोई मायने भी नहीं होता है, तो कुछ रेखाएं शुभ फल भी प्रदान करती हैं।

हथेली में कितनी होती हैं रेखाएं

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, हाथ में कई प्रकार की रेखाएं मौजूद होती हैं, लेकिन मुख्य रूप से 7 रेखाएं होती हैं। इसके बारे में हस्त रेखा विज्ञान में विस्तार से बताया गया है। तो आइए उन रेखाओं के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

हृदय रेखा

palmistry

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, हृदय रेखा छोटी उंगली यानी कनिष्ठा के नीचे से शुरू होती है और हाथ के नीचे की ओर जाती है। इस लाइन को हृदय रेखा कहा जाता है। इस रेखा को जानने से भविष्य के बारे पता चलता है।

मस्तिष्क रेखा

palmistry

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, मस्तिष्क रेखा व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता को बताती है। एक तरह से मस्तिष्क रेखा को बुद्धि रेखा भी कहते हैं। यह रेखा तर्जनी उंगली और अंगूठे के बीच से होकर जाती है।

जीवन रेखा

palmistry

हस्तरेखा शास्त्र में हथेली की सबसे महत्वपूर्ण रेखा जीवन रेखा को माना गया है। जीवन रेखा इंडेक्स फिंगर और अंगूठे के बीच से होकर अंगूठे के निचले हिस्से तक जाती है साथ ही कलाई को स्पर्श करती है। इस रेखा से जीवन में होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जान सकते हैं।

शनि रेखा

palmistry

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो रेखा हाथ के मध्य भाग से शुरू होकर शनि पर्वत तक जाती है। उस रेखा को शनि रेखा कहते हैं। मान्यता है कि जिन व्यक्ति की हथेली में शनि रेखा स्पष्ट, गहरी और अखंड होता है वह बेहद शुभ माना जाता है। इस रेखा को भाग्य रेखा भी कहते हैं।

सूर्य रेखा

palmistry

हथेली की अनामिका उंगली के नीचे से जो रेखा निकलती है और हृदय रेखा तक जाती है उसे सूर्य रेखा कहते हैं। हथेली में इस रेखा के होने से व्यक्ति को सरकारी नौकरी, पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान मिलता है।

बुध रेखा

palmistry

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, बुध रेखा हथेली में किसी भी स्थान से निकल जाती है। मान्यता है कि बुध रेखा की स्थिति सबसे बेहतर तब मानी जाती है जब वह भाग्य रेखा और जीवन रेखा से जितनी दूर रहे उतना ही शुभ फलदायी होती है। मान्यता है कि बुध रेखा का अंत कनिष्ठिका अंगुली पर होता है।

शुक्र रेखा

palmistry

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार, मणिबंध और अंगूठे के निचले हिस्से में शुक्र पर्वत हता है। वहीं जिन लोगों के हाथ में यह स्थान पूरी तरह से उठा और विकसित हुआ रहता है वह व्यक्ति आकर्षक और धनवान होता है। ऐसे लोग भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करते हैं।

यह भी पढ़ें- पतले, मोटे और बड़े होंठ के पीछे छिपा है ये राज, जानें क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

यह भी पढ़ें- जुलाई के मध्य तक 3 राशियों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, लाल ग्रह दिलाएंगे सत्ता का शासन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो