होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Palmistry: अपने हाथ की जीवन रेखा देखकर जानें ये 7 बातें, जानें क्या कहती है आपकी लाइफ लाइन!

Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र में हथेली पर सबसे स्पष्ट दिखाई देने वाली रेखाओं में से एक लाइफ लाइन यानी जीवन रेखा की बेहद महत्वपूर्ण मानी गई है। हस्तरेखा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लाइफ लाइन किसी के व्यक्तित्व, आयु और शुभता और जीवन की घटनाओं के बारे में बताती है। आइए जानते हैं, जीवन रेखा क्या कहती है?
09:27 PM Sep 22, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Palmistry: हस्तरेखा में हाथ की लाइफ लाइन यानी जीवन रेखा बेहद महत्वपूर्ण है। कोई भी हस्तरेखा एक्स्पर्ट्स सबसे पहले जीवन रेखा ही देखते हैं, क्योंकि अगर ये रेखा शुभ नहीं है, तो स्वास्थ्य, विवाह, आमदनी, शिक्षा आदि सहित जीवन के बाकी सारे सुख और उपलब्धियों पर संदेह किया जाता है। यदि जीवन रेखा अल्पायु होने का संकेत देती है, तो हस्तरेखा ज्योतिष विवाह, संतान सुख आदि की चर्चा भी नहीं करते हैं। कहने का मतलब है, जीवन सबसे पहले, बाकी सब बाद में। आप अपने हाथ की जीवन रेखा देखकर 7 बातें जान सकते हैं, आइए जानते हैं, क्या हैं ये 7 बातें?

Advertisement

हथेली पर जीवन रेखा न होना

हथेली पर जीवनरेखा न होना बेहद अशुभ माना गया है। इससे संकेत मिलता है कि व्यक्ति का जीवन कठिनाईयों में बीत सकता है या व्यक्ति का जीवन छोटा हो सकता है या वह अस्वस्थ रह सकता है। हालांकि, केवल जीवन रेखा देख कर ऐसा कहना जल्दबाजी हो सकती है।

हथेली पर कहां होती है जीवन रेखा?

हथेली की सबसे महत्वपूर्ण रेखाओं में से एक जीवन रेखा अंगूठे और तर्जनी के बीच में, हथेली के किनारे पर स्थित होती है। यह एक गहरी और स्पष्ट रेखा होती है, जो अक्सर घुमावदार होती है। इसका सीधा संबंध व्यक्ति के स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और उम्र से होता है। इससे जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव और जीवन शक्ति के बारे में पता चलता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

जीवन रेखा से मिलते हैं ये 7 खास संकेत

1. हथेली पर जीवनरेखा भविष्य में होने वाली बीमारियों, दुर्घटनाओं और सेहत के बारे में कई संकेत देती है। मान्यता है कि जीवनरेखा के गहरी,स्पष्ट और लंबी होने पर व्यक्ति की आयु लंबी रहती है और स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा समस्याएं नहीं होती हैं।

2. कटी हुई, टूटी हुई, अस्पष्ट और काले धब्बे युक्त जीवनरेखा का शुभ नहीं माना गया है। मान्यता है कि ऐसे व्यक्ति स्वभाव से चिड़चिड़े होते हैं।

3.  हथेली में जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और हृदय रेखा के एक ही स्थान से निकले तो यह शुभ प्रतीक नहीं माना गया है। यह विशेष रूप से दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है।

4. हथेली पर जीवन रेखा पर आड़ी-तिरछी रेखा उसे कमजोर बनाती है। यह व्यक्ति अस्वस्थ होने का संकेत देती है।

5. यदि हृदय रेखा और जीवन रेखा के बीच में त्रिभुज का निशान पाया जाता है, तो वह खराब स्वास्थ्य की ओर इशारा देती है।

6. मान्यता है कि जिन लोगों की लाइफ लाइन पतली और कलाई की ओर छोटी होती है, तो वे स्वभाव से शर्मीले होते हैं।

7. मोटी जीवन रेखा होने पर व्यक्ति फिजिकली स्ट्रॉन्ग यानी शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
palmistryPalmistry in Hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो