whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Numerology: इन 5 तारीखों को पैदा हुए लोग नहीं करते हैं जल्दी किसी को माफ और न भूलते हैं नफरत

Numerology: अंकज्योतिष के अनुसार कुछ व्यक्ति किसी बात या घटना, जो उनके स्वभाव या विचार के खिलाफ होती हैं, जल्दी नहीं भूलते हैं। इससे जुड़े लोगों को वे जल्दी माफ नहीं कर पाते हैं। अपने प्रति नफरत करने वालों को ये जल्दी भूल नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं किस तारीखों में पैदा हुए व्यक्तियों में होती है ऐसी प्रवृत्ति?
08:50 AM May 07, 2024 IST | News24 हिंदी
numerology  इन 5 तारीखों को पैदा हुए लोग नहीं करते हैं जल्दी किसी को माफ और न भूलते हैं नफरत

Numerology: अंकज्योतिष या अंकशास्त्र में किसी व्यक्ति की मौलिक विशेषताओं और गुणों को समझने के लिए उसके जन्मदिन की तारीखों का उपयोग करता है। अंकज्योतिष के अनुसार कुछ व्यक्ति जन्म की तारीख के अनुसार बड़े हठी होते हैं। ऐसे व्यक्ति किसी घटना या बात को काफी दिन गुजर जाने के बाद भी नहीं भूलते हैं। जिन लोगों ने उन्हें किसी तकलीफ या ठेस पहुंचाई होती है, उसे जल्दी माफ नहीं करते हैं और न ही उनकी नफरत को भूल पाते हैं। आइए जानते हैं, अंकज्योतिष के मुताबिक किन तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति इस कैरेक्टर के होते हैं?

पहली तारीख

अंकज्योतिष के अनुसार, महीने की पहली तारीख को जन्मे व्यक्ति विचार से दृढ़ और व्यवहार से कठोर होते हैं, जिसके कारण उनमें आक्रोश और नाराजगी की प्रवृत्ति विकसित हो सकती है। उनमें अहम की भावना इतनी ज्यादा होती है कि वे एकबार किसी से असहमत या नाराज हो जाने के बाद, लंबे समय तक उस पर कायम रहते हैं।

10वीं तारीख

इस तारीख को पैदा हुए व्यक्ति स्वाभाव से कोमल (दयालु) और सोच से संवेदनशील होते हैं। इन्हें किसी की बात या किसी घटना से ठेस लगने पर लंबे समय तक नाराज रहने की प्रवृत्ति होती है। पिछली बातों को ये जल्दी भूल नहीं पाते हैं और द्वेष भी रखते हैं।

19वीं तारीख

अंकज्योतिष के मुताबिक, महीने की 19वीं तारीख को पैदा हुए व्यक्ति अनुशासित और यथार्थवादी होते हैं और यही उनकी एक लिमिट भी बन जाती है। इनमें सोच और व्यवहार में जिद का पुट ज्यादा होता है। जब उन्हें किसी कोई नुकसान पहुंचता है या इनसे थोड़ी भी नफरत रखता है, तो ये काफी लंबे समय तक उसे याद रहते हैं। सही और गलत की गहरी समझ होने के कारण उन्हें लोगों को माफ करने में मुश्किल महसूस होती है।

ये भी पढ़ें: Chamatkari Ratna: मिलेगा इतना धन कि संभाल नहीं पाएंगे, पहने ये पांच 5 चमत्कारी रत्न

28वीं तारीख

किसी महीने की इस तारीख को पैदा हुए व्यक्ति हालांकि साहसी और स्वतंत्र मनोवृत्ति के होते हैं, फिर भी इनमें उतावलापन और द्वेष बनाए रखने की प्रवृत्ति होती है। किसी विवाद या बहस में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया देना भी इनकी एक प्रवृत्ति होती है। एक बार जब इन पर किसी से नाराजगी हावी हो जाती है, तो उसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। यदि कोई इनसे घृणा करता है, वे उसे जिंदगी में कभी भूल नहीं पाते हैं।

ये भी पढ़ें: Shami Plant Tips: इस दिन लगाएं शमी का पौधा, लगाने से पहले जान लें ये 3 बातें, वरना होगी हानि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो