whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Rishi Panchami 2024: ऋषि पंचमी से चमकेगी इन 3 राशियों की किस्मत! जानें महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Rishi Panchami 2024: हिन्दू धर्म में ऋषि पंचमी व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, जो इस बार 8 सितंबर को पड़ रहा है। आइए जानते हैं, ऋषि पंचमी व्रत का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है? इस दिन को बनने वाले शुभ योग-संयोग से किन 3 राशियों की किस्मत चमकने वाली है?
10:30 AM Sep 07, 2024 IST | Shyam Nandan
rishi panchami 2024  ऋषि पंचमी से चमकेगी इन 3 राशियों की किस्मत  जानें महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Rishi Panchami 2024: हिन्दू पंचांग एक अनुसार, भादो महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी व्रत रखाजाता है, जो आमतौर पर हरतालिका तीज के दो दिन बाद और गणेश चतुर्थी के एक दिन बाद मनाया जाता है। साल 2024 में यह व्रत रविवार 8 सितंबर को पड़ रहा है। आइए जानते हैं, ऋषि पंचमी व्रत का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है। साथ ही जानेंगे कि इस दिन के शुभ योग और संयोग का शुभ असर किन 3 राशियों के जातक पर सबसे अधिक पड़ने की संभावना है?

ऋषि पंचमी का महत्व

ऋषि पंचमी कोई त्योहार या पर्व नहीं है, बल्कि हिन्दू संस्कृति के सप्तऋषियों अर्थात सात ऋषियों को श्रद्धांजलि देने के लिए महिलाओं द्वारा किया जाने वाला एक बेहद महत्वपूर्ण व्रत है। मान्यता है इस व्रत को रखने से महिलाओं रजस्वला दोष से मुक्ति मिलती है।

ऋषि पंचमी 2024 पूजा मुहूर्त

भादो महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 7 सितंबर की शाम 5 बजकर 37 मिनट से हो रही है, जो अगले दिन 8 सितंबर की शाम में 7 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगी। जहां तक ऋषि पंचमी 2024 के लिए पूजा के शुभ मुहूर्त की बात है, तो यह सुबह के बाद 11 बजकर 3 मिनट से दोपहर बाद 1 बजकर 34 मिनट तक है।

ऋषि पंचमी का राशियों पर असर

ऋषि पंचमी 2024 की तिथि यानी 8 सितंबर के पंचांग के अनुसार, यह एक बेहद शुभ दिन है। यह गणेश चतुर्थी पूजन का दूसरा दिन है। इस दिन इंद्र योग का स्वाति और विशाखा नक्षत्र का शुभ संयोग हो रहा है, जिसका अधिकांश राशियों के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन जिन 3 राशियों पर इसका सबसे अधिक पड़ेगा, वे हैं:

मेष राशि

ऋषि पंचमी पर बने योग-संयोग का मेष राशि के जातकों के जीवन पर काफी सकारात्मक असर होगा। स्टूडेंट जातकों के टैलेंट की कद्र बढ़ेगी। आपके काम की तारीफ होगी। व्यापार के लिए अपनाए गए नए तरीकों से लाभ के मार्जिन में उछाल आएगा। जॉब कर रहे लोगों को इनकम के नए रास्ते प्राप्त होंगे। आमदनी बढ़ने से पुराने कर्जों से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

सिंह राशि

सिंह राशि जातकों के लिए यह समय उनके लिए भाग्योदय का सिद्ध हो सकता है। आपके उचित प्रयासों से इनकम के नए स्रोत सामने आएंगे। आपको अपने विवेक से एक उपयुक्त स्रोत को फिक्स कर आगे बढ़ना है। नौकरीपेशा जातकों के परिवार में कोई मांगलिक काम हो सकता है। आपके इनकम में अप्रत्याशित उछाल आने के योग हैं। जीवन के रहन-सहन के लेवल में बदलाव आएगा।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए ऋषि पंचमी पर बने योग-संयोग लाभकारी साबित होंगे। आपकी रुचि धर्म और अध्यात्म की ओर बढ़ेगी। शिक्षा से जुड़े जातकों को अचानक धन की प्राप्ति होने के योग हैं। शेयर बाजार में निवेश का यह उत्तम समय है। व्यापार में किए गए नए निवेश का सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। परिवार में खुशियां बढ़ेंगी।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: चौथ का चांद देखना है मना, गलती से दिख जाए तो करें ये 9 उपाय

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो