whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Sakat Chauth 2024: गणपति बप्पा को करना चाहते हैं प्रसन्न तो सकट चौथ पर करें मात्र ये 3 उपाय

Sakat Chauth 2024: सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं। आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
11:54 AM Jan 27, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
sakat chauth 2024  गणपति बप्पा को करना चाहते हैं प्रसन्न तो सकट चौथ पर करें मात्र ये 3 उपाय

Sakat Chauth 2024 Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना गया है। भगवान गणेश की सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम पूजा की जाती है। इन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है। माना गया है कि जो जातक सच्चे मन और विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है। साथ ही उन्हें किसी भी चीज की कभी कोई कमी नहीं होती है। हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं, साथ ही व्रत भी करते हैं। 29 जनवरी 2024 यानी आज के दिन सकट चौथ का व्रत रखा जाएगा। मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। आज इस खबर में जानेंगे कि सकट चौथ के दिन कौन से उपाय कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- 10 फरवरी को शनिदेव बदलेंगे नक्षत्र, 3 राशियों को रहना होगा सावधान!

सकट चौथ के दिन करें चमत्कारी उपाय

सनातन धर्म में सकट चौथ का बहुत ही ज्यादा महत्व है। इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बप्पा के सामने इलायची और सुपारी रखें और साथ ही गणपति की पूजा करें। मान्यता है इस विधि-विधान से गणपति की पूजा करने से जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही जीवन खुशहाल हो जाता है।

Advertisement

मान्यता है कि सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय तिल, तिलकुट और दूर्वा अर्पित करना चाहिए। माना जाता है कि भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करने से सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जीवन में किसी भी तरह की बाधाएं नहीं आती हैं।

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा के साथ भगवान चंद्रमा को अर्घ दिया जाता है। मान्यता है कि जो जातक इस दिन चंद्र देव को दूध में जल मिलाकर अर्घ्य देते हैं उनके संतान की आयु लंबी हो जाती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- फरवरी में शनि, बुध और सूर्य मिलकर बनाएंगे त्रिग्रही योग, 3 राशियों के चमकेगा भाग्य

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(www.algerie360.com)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो