whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan 2024: 74 साल बाद सावन में अब 3 राशियों का धन से भरेगा घर! 5 शुभ योग से चमकेगी किस्मत

Sawan: साल 2024 में सावन का महीना कई राशियों के लोगों के लिए बेहद शुभ है, क्योंकि इस दौरान विभिन्न शुभ योग का निर्माण हो रहा है। आइए जानते हैं इस बार 74 साल बाद किन-किन शुभ योग का संयोग बन रहा है।
09:33 AM Aug 03, 2024 IST | Nidhi Jain
sawan 2024  74 साल बाद सावन में अब 3 राशियों का धन से भरेगा घर  5 शुभ योग से चमकेगी किस्मत

Sawan 2024: सावन का महीना भगवान भोले को अति प्रिय है, क्योंकि इस पावन मास में भगवान शिव का देवी पार्वती से पुनर्मिलन हुआ था। इस दौरान व्रत रखने से साधक को भोले बाबा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही उनके जीवन में प्रेम बना रहता है। सावन का पवित्र महीना राशि और नक्षत्र परिवर्तन के लिहाज से भी बहुत खास है, क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों का गोचर हो रहा है। आज हम आपको उन शुभ योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका निर्माण सावन के पवित्र मास में हो रहा है। इसी के साथ आपको ये भी जानने को मिलेगा कि इन शुभ योग से किन-किन राशियों के लोगों को लाभ होगा।

सावन का आखिरी सोमवार कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार श्रावण महीने का आरंभ 22 जुलाई से हो गया है, जिसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। सावन की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन का भी विशेष महत्व होता है, क्योंकि इस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। साथ ही शिवलिंग का जल से अभिषेक किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि सावन के दौरान भगवान शिव को बेल पत्र, धतूरा, दूध, मेवा, दही, शहद और घी अर्पित करना शुभ होता है।

ये भी पढ़ें- आने वाले 22 दिनों में चमकेगा 5 राशियों का भाग्य, केतु-शुक्र की कृपा से मिलेगा पैसा-प्रमोशन

74 साल बाद बना 5 योग का महासंयोग

वैदिक पंचांग के अनुसार, सावन में करीब 74 वर्ष के बाद 5 शुभ योग का एक साथ संयोग बन रहा है। सावन में इस बार शोभन योग, रवि योग, सौभाग्य योग, सोमवार और श्रवण नक्षत्र का संयोग बन रहा है। दरअसल, इस बार सावन का आरंभ और समापन दोनों सोमवार के दिन से हो रहा है।

माना जाता है कि जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शोभन योग, रवि योग और सौभाग्य योग का निर्माण एक साथ होता है, तो उसे सभी कार्यों में सफलता मिलती है। आमदनी में बढ़ोतरी होती है और सेहत में भी सुधार होने लगता है। इसके अलावा सावन में इस बार आर्द्रा नक्षत्र, वज्र योग, शुक्रादित्‍य योग, हर्ष योग, बुधादित्‍य योग, गजकेसरी योग, कुबेर योग, नवपंचम योग और शश योग का निर्माण भी एक साथ हो रहा है।

इन 3 राशियों को होगा भाग्योदय!

मकर राशि

जो लोग लंबे समय से किसी अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, इस हफ्ते उनकी खोज पूरी हो सकती है यानी उन्हें किसी बड़ी कंपनी से जॉब का ऑफर आ सकता है। यदि आप मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आपके मनोबल में वृद्धि होगी। छात्रों ने पिछले साल किसी प्रतियोगी परीक्षा के पेपर दिए थे, तो उसके परिणाम जल्द ही आ सकते हैं। परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

धनु राशि

नौकरीपेशा लोगों के काम को ऑफिस में एक नई पहचान मिलेगी, जिसकी वजह से जिंदगी में कुछ बड़ा करने की आपको प्रेरणा मिलेगी। माता-पिता को अपने बच्चों की तरक्की देखकर खुशी होगी। सिंगल लोगों की उनके होने वाले हमसफर से अकस्मात मुलाकात हो सकती है। शादीशुदा लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

वृश्चिक राशि

नौकरीपेशा जातकों के काम से खुश होकर बॉस उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकता है, जिसका आपको लंबे समय से इंतजार था। पिछले कुछ समय से यदि आप सिरदर्द या कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो आज और आने वाले दिनों में दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही सेहत में भी सुधार होगा। बिजनेसमैन को बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है। बिजनेस पार्टनर के साथ रिश्ते अच्छे होंगे।

ये भी पढ़ें- Jyotish Shastra: भाग्य लक्ष्मी होती हैं ये 5 राशियां, घर में पैर पड़ते ही होने लगती है पैसों की बारिश!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शास्त्रों पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो