whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan 2024: 4 साल बाद चमकी 5 राशियों की किस्मत! महादेव और मां लक्ष्मी दोनों रहेंगे मेहरबान

Sawan 2024: श्रावण माह में हर साल कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन व्रत, देवी-देवताओं की आराधना और शिवलिंग का अभिषेक करने से साधक को भगवान का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। आइए जानते हैं इस बार शिवरात्रि का व्रत कब रखा जाएगा और उस दिन बने महासंयोग से किन-किन राशियों के लोगों को लाभ होगा।
09:31 AM Aug 01, 2024 IST | Nidhi Jain
sawan 2024  4 साल बाद चमकी 5 राशियों की किस्मत  महादेव और मां लक्ष्मी दोनों रहेंगे मेहरबान

Sawan 2024: श्रावण माह में प्रत्येक दिन का अपना अलग महत्व है। इस दौरान भगवान शिव, देवी पार्वती और शिवलिंग की पूजा करने से साधक को विशेष लाभ प्राप्त होता है। वहीं जो लोग सावन के व्रत रखते हैं, उन लोगों पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है। सावन सोमवार के अलावा श्रावण शिवरात्रि के दिन व्रत रखना भी शुभ होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल श्रावण माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन व्रत और शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है। चलिए अब जानते हैं इस बार सावन में शिवरात्रि का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन कौन-कौन से शुभ योग का निर्माण हो रहा है।

सावन शिवरात्रि पर बना महासंयोग

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार सावन शिवरात्रि का व्रत 02 अगस्त 2024 को रखा जाएगा। भगवान शिव को समर्पित शिवरात्रि के दिन करीब चार साल बाद दुर्लभ योग का महासंयोग बन रहा है। दरअसल, 2 अगस्त को शिवरात्रि के दिन शुक्रवार है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। ऐसे में इस दिन आप भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की आराधना करते हैं, तो इससे आपको उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा, जिससे पैसों की कमी से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति भी मजबूत होने लगेगी।

सावन शिवरात्रि के दिन कई साल बाद अति शुभ वज्र योग और हर्ष योग का भी निर्माण हो रहा है। सावन में रवि योग, गजकेसरी योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, धनिष्ठा नक्षत्र और कुबेर योग आदि कई अद्भुत योग का संयोग बन रहा है।

ये भी पढ़ें- 16 सितंबर तक ये 4 राशियां रहेंगी परेशान! ग्रहण योग से रहना होगा सावधान

इन राशियों को मिलेगा पैसों की कमी से छुटकारा!

मेष राशि

श्रावण शिवरात्रि के दिन मेष राशि के जातकों को अपार धन की प्राप्ति हो सकती है। छात्रों को करियर में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन का शुभ समाचार मिल सकता है। कारोबारियों के लिए तरक्की के नए द्वार खुलेंगे।

सिंह राशि

सावन में शुक्रवार के महासंयोग से सिंह राशि के जातकों को भगवान शिव और देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। कारोबार में अच्छा-खासा फायदा होने की संभावना है। यदि आप नया कारोबार करने के बारे में सोच रहे हैं, तो उसके लिए ये समय उत्तम है। भविष्य में कारोबार में सफलता मिल सकती है।

तुला राशि

नौकरीपेशा लोगों को करियर में सफलता मिलेगी। कमाई में इजाफा होने की संभावना है। धन की देवी मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से पैसों की कमी से छुटकारा मिल सकता है। भगवान शिव की कृपा से घर-परिवार में सुख-शांति कायम रहेगी।

कन्या राशि

कारोबारियों को भविष्य में अच्छा-खासा मुनाफा हो सकता है। नौकरीपेशा जातकों को तरक्की मिल सकती है। यदि आप कारोबारी हैं, तो आमदनी बढ़ने की संभावना है। सावन शिवरात्रि के दिन कन्या राशि के लोगों की किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। जो भविष्य में आपके कठिन समय में काफी काम आएगी।

वृषभ राशि

इस राशि के लोगों पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। जीवन में जल्द ही तरक्की मिल सकती है। यदि आप आज या इस हफ्ते बिजनेस की कोई डील पक्की करने वाले हैं, तो उससे भविष्य में आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। शादीशुदा लोगों के घर-परिवार में शांति का माहौल बना रहेगा।

ये भी पढ़ें- Samudrik Shastra: महिलाओं के पैरों के अंगूठे पर बाल होने का क्या है संकेत? जानिए

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्रों पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो