whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जून में दो-दो शुभ ग्रह अस्त, जानें नौकरी, करियर, व्यापार और लव लाइफ पर असर

Grah Ast: शुभ ग्रहों का अस्त होना ज्योतिष शास्त्र में अच्छा नहीं माना गया है। जून 2024 में बुध और शुक्र लगभग पूरे महीने के लिए अस्त रहने वाले हैं। आइए जानते हैं, इन दो शुभ ग्रहों के अस्त होने से नौकरी, करियर, व्यापार और लव लाइफ पर क्या असर पड़ने की संभावना है?
10:22 AM Jun 03, 2024 IST | Shyam Nandan
जून में दो दो शुभ ग्रह अस्त  जानें नौकरी  करियर  व्यापार और लव लाइफ पर असर

Grah Ast: ग्रहों का उदय और अस्त होना एक निश्चित अंतराल पर होता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इनके उदय और अस्त होने से जीवन के हर क्षेत्र पर असर पड़ता है। जून 2024 में दो-दो शुभ ग्रह—बुध और शुक्र—अस्त रहेंगे। बुध 2 जून की सुबह 4 बजकर 35 मिनट पर अस्त हुए हैं। कुल 24 दिनों तक अस्त रहने के बाद वे 25 जून की शाम में 8 बजकर 20 मिनट पर उदित होंगे। वहीं, शुक्र भी जून में अस्त हैं, वे 29 जून की शाम 7 बजकर 52 मिनट पर उदित होंगे।

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक शुभ ग्रहों का अस्त होना अच्छा नहीं होता है। बुध वाणिज्य-व्यापार, कम्यूनिकेशन, बुद्धि, वाणी, करियर, हास्य-व्यंग्य और मनोरंजन के स्वामी ग्रह हैं, जबकि शुक्र सौभाग्य, ऐश्वर्य, सुख और विलासिता के कारक ग्रह हैं। आइए जानते हैं, इन दोनों शुभ ग्रहों के अस्त होने से नौकरी, करियर, व्यापार, हेल्थ और लव लाइफ पर क्या असर होगा?

नौकरी पर प्रभाव

बुध और शुक्र के अस्त होने से नौकरीपेशा जातकों के कामकाज पर प्रतिकूल असर होने के योग हैं। काम के बोझ की अधिकता से मन खिन्न रहेगा। काम की प्राथमिकताओं का निर्धारण एक दूसरी समस्या बन सकती है, जो कामकाज को बाधित करेगा। इससे अधिकारियों से फटकार और चेतावनी मिल सकती है। प्रमोशन को बिल्कुल भूल जाएं, यदि इन्क्रीमेंट होनी थी, तो वह भी रुक सकती है। प्राइवेट जॉब में बड़े पैमाने पर छंटनी होने योग हैं, बहुत से लोग जॉब से हाथ से धो सकते हैं। रोजगार के नए अवसर कम होंगे, जिससे बेरोजगारी बनी रहेगी।

करियर पर असर

जहां तक करियर की बात है, तो बुध और शुक्र के अस्त रहने से इस क्षेत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ने के योग हैं। शिक्षण कार्य से जुड़ी व्यावसायिक संस्थाओं को धन की आमद कम, जबकि प्रॉफिट नेगेटिव हो सकती है। उन्हें अपने विस्तार कार्य को रोकना पड़ सकता है। यदि अन्य शहरों में उनके ब्रांच हैं, तो उन्हें बंद करना भी पड़ सकता है। स्टूडेंट्स को करियर को लेकर कंफ्यूजन बढ़ सकती है। लर्निंग प्रोसेस में बाधाएं आ सकती हैं। निर्णय लेने में कठिनाई आ सकती हैं।

व्यापार पर प्रभाव

बुध और शुक्र के अस्त रहने से व्यापार के कार्य मंद पड़ सकते हैं और लाभ के मार्जिन में काफी गिरावट आ सकती है। वित्तीय संकट बढ़ने के योग हैं। स्टाफ को समय पर वेतन देने की मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं, इससे काम पर व्यापक असर पड़ सकता है। कारोबारी यात्राएं खर्चीली साबित होंगी, डील लंबित हो सकते हैं। प्रोजेक्ट को रोकना पड़ सकता है। मानसिक तनाव बढ़ सकता है।

लव लाइफ पर असर

बुध और शुक्र दोनों ही ग्रह लव लाइफ पर बहुत अधिक असर डालते हैं। रिश्तों में उदासी और अलगाव महसूस हो सकता है। गलतफहमी बढ़ने के योग है, जो मनमुटाव का कारण बन सकता है और यह लंबे समय तक रह सकता है। लिव-इन में अप्रत्याशित मोड़ और बदलाव आ सकते हैं। सिंगल लोगों के लिए यह समय बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है, उनके प्रपोजल को इंकार मिलने के प्रबल योग हैं। वाणी में मधुरता और शालीनता बनाए रखें, अन्यथा ब्रेकअप तय है।

ये भी पढ़ें: देश का सबसे प्राचीन शनि मंदिर, जहां शनिदेव से गले मिलते हैं भक्त, हनुमान जी से है गहरा संबंध

ये भी पढ़ें: क्या आपके घर के पास है नदी-नाला, हो जाएं सचेत, जानें किस ओर होनी चाहिए पानी के बहाव की दिशा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो