होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Vastu Shastra: मेन गेट पर लगाएं इस भगवान की तस्वीर, सभी दोषों से मिलेगी मुक्ति

Vastu Shastra Me Lord Ganesh Puja: अक्सर आपने देखा होगा लोग अपने घर के मेन गेट पर किसी न किसी भगवान की तस्वीर या फोटो लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मेन गेट पर किस भगवान की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि मेन गेट पर किस देवता की तस्वीर लगानी चाहिए।
08:46 AM May 21, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Vastu Shastra Me Lord Ganesh Puja: वैदिक ज्योतिष शास्त्र की शाखाओं में एक वास्तु शास्त्र भी आता है। वास्तु शास्त्र में घर, द्वार और जीवन से संबंधित सारी बातें बताई गई हैं। मान्यता है कि जिन लोगों के घर में वास्तु दोष लग जाता है, वह घर तबाह हो जाता है। साथ ही जीवन में तरह-तरह की परेशानियां आने लगती हैं। वास्तु शास्त्र में घर से वास्तु दोष को दूर करने के लिए कई सारे उपाय बताए गए हैं। यदि आप उन उपायों को करते हैं तो आपका  जीवन खुशहाल बीतेगा। साथ ही घर में किसी भी तरह की समस्या नहीं आ सकती है।

Advertisement

हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय भगवान गणेश को माना गया है। किसी भी शुभ कार्य या मांगलिक कार्य हो उसमें सबसे पहले विघ्नहर्ता भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करने से किसी भी कार्य में कोई बाधा नहीं आती है। साथ ही घर में सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली आती है। आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल जाती है।

वास्तु शास्त्र में भी भगवान गणेश का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप अपने घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो लगवाते हैं तो घर पर उनकी कृपा बनी रहेंगी। साथ ही उनका आशीर्वाद भी मिलेगा। तो आज इस खबर में जानेंगे कि भगवान गणेश के किस तरह के मूर्ति घर के मेन दरवाजा पर लगानी चाहिए।

भगवान गणेश की मूर्ति लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र दोनों में भगवान गणेश का विशेष महत्व है। ऐसे में अगर मेन गेट पर भगवान गणेश की फोटो या मूर्ति लगाते हैं तो ये बेहद शुभ होता है। मान्यता है इसे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। साथ ही घर के वास्तु दोष से मुक्ति भी मिल जाती है।

Advertisement

यदि आप मेन गेट पर भगवान गणेश की फोटो लगाते हैं तो आपके जीवन में सब शुभ होगा। साथ ही मन और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। घर में सुख, समृद्धि के साथ तरक्की भी होगी।

मेन गेट के किस दिशा में लगाएं फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो लगाते समय विशेष बात का ध्यान रखा जाता है। यदि आप भी मेन गेट पर गणेश जी की मूर्ति लगाना चाहते हैं तो गेट के दक्षिण और उत्तर दिशा में लगाएं। वहीं अगर मेन गेट दक्षिण और उत्तर दिशा छोड़कर किसी और दिशा में हैं तो भगवान गणेश की तस्वीर या फोटो न लगाएं।

यह भी पढ़ें- कब से शुरू है सावन का महीना? जानें भगवान शिव को प्रसन्न करने का शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें- आज है नरसिंह चतुर्दशी, इन उपायों से करें भगवान विष्णु को प्रसन्न

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले वास्तु संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Lord GaneshaVastu RulesVastu Shastra
Advertisement
Advertisement