Zodiac Based on Animals: भेड़िये से लेकर शेर तक, इन 5 राशियां में है शक्तिशाली जानवरों के गुण!

Zodiac Based on Animals: ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों के बारे में बताने के साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि कौन सी राशि किस जीव का प्रतीक है। आज हम आपको शास्त्र के अनुसार 12 में से 5 राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शक्तिशाली जानवरों का प्रतीक मानी जाती हैं।

featuredImage
कौन सा जीव आपकी राशि का प्रतीक?

Advertisement

Advertisement

Zodiac Based on Animals: हिन्दू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बहुत ही महत्व होता है। इसके माध्यम से हम अपने आज या कल के बारे में जान सकते हैं। ज्योतिष का ज्ञान किसी व्यक्ति का पूरा जीवन खोलकर रख सकता है। कौन सी राशि किस स्वभाव की है? किस राशि में कौन से गुण होते हैं? इन सबके बारे में ज्योतिष शास्त्र के माध्यम से जाना जा सकता है। आज हम आपको भेड़िये से लेकर शेर जैसे शक्तिशाली जानवरों के गुण वाली राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शक्तिशाली जानवरों के गुण वाली राशियां

भेड़िया (Wolf)

ज्योतिष शास्त्र में मेष राशि वालों को अक्सर भेड़िये से जोड़कर देखा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भेड़िया वफादारी, साहस और नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करता है। मेष राशि वाले भेड़िये की तरह ही झुण्ड में चलने और झुण्ड को मैनेज करने में भी सक्षम होते हैं। ये हमेशा सही दिशा में गतिशील रहते हैं।

उल्लू (Owl)

ज्योतिष शास्त्र में उल्लू को धनु राशि वालों से जोड़कर देखा जाता है। उल्लू को ज्ञान अंतर्ज्ञान और खोजकर्ता का प्रतीक माना जाता है। इस राशि के लोग भी उल्लू की तरह ही खोजी प्रवृति के होते हैं। इस राशि के लोग उल्लू की तरह ही किसी भी घटना के पीछे की सच्चाई को अंधेरे को चीरकर भी खोज लेते हैं।

ये भी पढ़ें- Diamond Benefits: इन 5 राशियों की किस्मत चमका सकता है हीरा

चील (Eagle)

चील यानी ईगल सभी पौराणिक जीवों में से एक माना जाता है। चील को शक्तिशाली होने के साथ-साथ आध्यात्मिक भी मन जाता है। ये बड़े दूर की सोच रखते हैं। इसे वृश्चिक राशिवालों के लिए शक्ति का प्रतिक माना गया है। वृश्चिक राशि के लोग चील की तरह ही अपनी पैनी दृष्टि ऊंची उड़ान से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

शेर (Lion)

ज्योतिष शास्त्र में शेर सिंह राशि के शक्ति का प्रतीक है। यह इन राशि वालों के लिए आत्मविश्वास,शक्ति और नेतृत्व की क्षमता को दर्शाता है। शेर की तरह ही सिंह राशि के लोग अपनी आंतरिक शक्ति से चुनौतियों का बहादुरी पूर्वक सामना करते हैं।

डॉल्फिन (Dolphin)

मीन राशि वालों के लिए डॉल्फिन आंतरिक ज्ञान, करुणा और भावनात्मकता का प्रतीक माना जाता है। डॉल्फिन की तरह, मीन राशि के लोग भी सुंदर और मिलनसार होते हैं। डॉल्फिन की तरह ही मीन राशि के लोग कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना भी बड़े ही धैर्य से शांतिपूर्वक कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें- Garuda Purana: रात में इन 3 जगहों पर जाने और 3 लोगों से मिलने से करें परहेज

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :