होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Zodiac Signs: बुध-मंगल की शुभ दृष्टि 3 राशियों पर बरसाएगी धन, नवपंचम योग से होगा भाग्योदय!

Budh Mangal Navpancham Yog: वैदिक ज्योतिष की गणितीय गणना के अनुसार, नवंबर 2024 का महीना ग्रहों की हलचल का विशेष महीना सिद्ध हो सकता है। इस महीने में 2 नवंबर से बने बुध और मंगल के नवपंचम योग से 3 राशियों के जातकों को अपार धन लाभ हो सकता है। आइए जानते हैं, ये 3 भाग्यशाली राशियां कौन-सी हैं?
05:07 PM Oct 28, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

 

Advertisement

Zodiac Signs: वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह बुद्धि, वाणी, लेखन, व्यापार, लाभ, मित्रता, वाक्पटुता, संचार और तर्क शक्ति के स्वामी और नियंत्रक ग्रह माने गए हैं। इन सब गुणों और विशेषताओं से युक्त जातक (व्यक्ति) जीवन में सफल होते हैं। वहीं मंगल ग्रह साहस, आत्मबल, शारीरिक बल, ऊर्जा, नेतृत्व क्षमता, चल-अचल संपत्ति जैसे वाहन, भूमि, मकान आदि के नियंत्रक ग्रह हैं। ये सभी जीवन को सुचारु रूप से जीने के लिए जरूरी चीजें हैं। जहां बुध व्यक्ति को तार्किक, चतुर और संवाद कुशल बनाते हैं, वहीं मंगल व्यक्ति को सक्रिय, ऊर्जावान और निर्भीक बनाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार 2 नवंबर, 2024 से बुध और मंगल नवपंचम योग निर्मित कर रहे हैं, जो सभी राशियों के लिए फलदायी है। इन दोनों ग्रहों के संयोग से जातक (व्यक्ति) में एक अनोखा संयोजन देखने को मिलता है। जातक एक साथ बुद्धिमान और ऊर्जावान होता है। वह न केवल तार्किक फैसले ले सकता है बल्कि उन फैसलों को अमल में लाने के लिए भी आवश्यक ऊर्जा रखता है। इससे व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है। बता दें कि नवपंचम योग तब बनता है, बुध और मंगल एक-दूसरे से 120 डिग्री पर होते हैं। ज्योतिष भाषा में कहें, तो जब बुध और मंगल एक-दूसरे से 9वें और 5वें भाव में होते हैं, तब यह योग बनता है। इस योग के शुभ असर का सबसे अधिक प्रभाव 3 राशियों पर पड़ने की संभावना है। आइए जानते हैं, ये 3 राशियां कौन-सी हैं?

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

Advertisement

बुध-मंगल की शुभ दृष्टि का राशियों पर असर

मेष राशि

बुध-मंगल की शुभ दृष्टि से मेष राशि के जातकों को इस महीने अतिरिक्त आय के नए स्रोत मिल सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों को अपने काम में नए अवसर मिल सकते हैं। उन्हें अपने सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों से भरपूर समर्थन मिलेगा। कारोबार में व्यापारी जातकों को नए व्यापारिक सौदे मिल सकते हैं। वे अपने व्यापार का विस्तार करने में सफल होंगे।  उद्योगपति जातकों को अपने उद्योग में नए निवेश मिल सकते हैं। उत्पादन बढ़ेगा और मुनाफा भी बढ़ेगा। धन संपत्ति में वृद्धि होगी। अचल संपत्ति, जैसे जमीन या मकान खरीदने के लिए यह अच्छा समय है। खुदरा व्यापारी जातकों को ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी। परिवार के सदस्यों के साथ संबंध मधुर होंगे। प्रेम संबंध मजबूत होंगे, रिलेशनशिप में ताजगी आएगी। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पुरानी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

मिथुन राशि

नवपंचम योग के शुभ प्रभाव से मिथुन राशि के जातकों को अपनी बुद्धि और संचार कौशल का उपयोग करके अच्छी आमदनी अर्जित करने का मौका मिलेगा। नौकरीपेशा जातकों की सैलरी में वृद्धि होने के योग हैं। कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा। व्यापार में नए ग्राहक मिलने से व्यापार का विस्तार होगा। उद्योग-धंधों में नए विचारों के साथ प्रयोग करने का अच्छा समय है। इससे धन संपत्ति में वृद्धि होगी। साथ ही बचत करने के नए अवसर मिलेंगे। खुदरा व्यापारी जातकों को अपने उत्पादों का प्रचार करने के नए तरीके मिलेंगे, जिससे लाभ होगा। पुराने निवेश से अच्छा लाभ होगा। परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। लव रिलेशनशिप में संबंधों में मजबूती आएगी और विवाह के योग बन सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मानसिक तनाव कम होगा।

सिंह राशि

बुध-मंगल की शुभ दृष्टि से सिंह राशि के जातकों को अपने नेतृत्व गुणों का उपयोग करके अच्छी आमदनी अर्जित करने का मौका मिलेगा। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा। व्यापार में नए साझेदार मिल सकते हैं। व्यापार का विस्तार होगा। उद्योग-धंधों में नए प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए यह अच्छा समय है। धन संपत्ति में वृद्धि होगी। संपत्ति खरीदने के लिए अच्छे अवसर मिल सकते हैं। खुदरा व्यापारी जातकों को अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने का मौका मिलेगा। कर्जों से मुक्ति मिल सकती है। निवेश से भी अच्छा लाभ होगा। परिवार के सदस्यों के साथ संबंध मधुर होंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। सिंगल लोगों के विवाह के योग बन सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: Temples of India: इस मंदिर में पत्नी के साथ विराजमान हैं भगवान हनुमान, गृहस्थ रूप में होती है पूजा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Budh GrahMangal GocharNavpancham
Advertisement
Advertisement