whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Zodiac Signs: चंद्रमा को बेहद प्रिय हैं इन 3 राशियों के व्यक्ति, मान-सम्मान के साथ पाते हैं भाग्यलक्ष्मी का साथ!

Zodiac Signs: नवग्रहों में चंद्रमा को ग्रहों में रानी का दर्जा प्राप्त है। वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा का कुंडली में मजबूत या अशुभ प्रभाव से मुक्त होना जरूरी माना गया है। आइए जानते हैं, चन्द्रमा की प्रिय राशियां कौन-सी हैं?
12:29 PM Sep 30, 2024 IST | Shyam Nandan
zodiac signs  चंद्रमा को बेहद प्रिय हैं इन 3 राशियों के व्यक्ति  मान सम्मान के साथ पाते हैं भाग्यलक्ष्मी का साथ

Zodiac Signs: वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा को मन, मस्तिष्क, माता, यात्रा, जल और सफेद वस्तु का स्वामित्व दिया गया है। वे कर्क राशि के स्वामी माने गए हैं, जबकि वृषभ राशि को चंद्रमा की उच्च राशि और वृश्चिक राशि को इसकी नीच राशि माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर जन्म की तिथि शुक्ल पक्ष की पांचवी तिथि से कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के बीच हो, तो चंद्रमा शुभ फलदायी होता है। वहीं, ज्योतिष के मुताबिक, चंद्रमा की स्थिति 6, 8 और 12वें भाव में होना अशुभ माना गया है। आइए जानते हैं किन 3 राशियों पर चंद्रदेव की विशेष कृपा रहती है?

Advertisement

वृषभ राशि

वृषभ को चंद्रमा की उच्च राशि है। इस राशि के जातकों पर चंद्रमा की सदैव कृपा बनी रहती है। वृषभ पृथ्वी तत्व की राशि है, वहीं चंद्रमा जल तत्व से जुड़े हैं। पृथ्वी और जल का संबंध स्थायी होता है। चंद्रमा वृषभ राशि के जातकों की भावनाओं को स्थिरता प्रदान करते हैं। वहीं, जब चंद्रमा इस राशि में गोचर करते हैं या शुभ दृष्टि डालते हैं, तो इस राशि के व्यक्तियों के जीवन में सुख, धन-संपदा और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: देवी दुर्गा का डोली पर आगमन शुभ है या अशुभ; उनकी विदाई की सवारी से देश-दुनिया पर होंगे ये असर!

Advertisement

कर्क राशि

कर्क चंद्रमा की अपनी राशि है यानी इस राशि के स्वामी चंद्रदेव स्वयं हैं। अपनी महादशा और अन्तर्दशा में चंद्रमा कर्क राशि के जातकों को फर्श से अर्श पर पहुंचा देते हैं। कहते हैं, जातक के जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है। वहीं, जब कर्क राशि की महिलाएं चंद्रमा की महादशा में प्रेग्नेंट होती हैं, तो उनकी संतान बेहद सुंदर, बुद्धिमान, चंचल और तेजस्वी होते हैं। इन बच्चों के ऊपर आजीवन चंद्रमा की कृपा बनी रहती है और वे जीवन में जल्दी सफल होते हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक चंद्रमा के बेहद प्रिय होते हैं। अपनी महादशा और अन्तर्दशा में चंद्रमा कन्या राशि के जातकों को धन-धान्य से भर देते हैं। चंद्रमा की महादशा में इनको भाग्यलक्ष्मी का भरपूर साथ प्राप्त होता है। चंद्रमा की महादशा में कन्या राशि के जातक अभिनय (एक्टिंग), डांस, संगीत और साहित्य में रुचि बढ़ती है और वे इस फील्ड काफी ऊंचाईयों तक जाते हैं। इससे वे केवल शोहरत ही नहीं, बल्कि भरपूर धन भी कमाते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो