होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Zodiac Signs: इन 3 राशियों के व्यक्ति संघर्षों में जीते हैं जीवन, खुद से होती हैं ऊंची उम्मीदें

Zodiac Signs: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुछ राशियों को जीवन में अपने स्वभाव या व्यक्तित्व के कारण ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। उन्हें कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता कम ही हासिल होती है। आइए जानते हैं, ऐसा किन राशियों के साथ होता है और क्यों होता है?
06:51 AM Sep 22, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति के स्वभाव पर सबसे अधिक असर राशियों होता हैं, जिनमें उनका जन्म हुआ होता है। शारीरिक बनावट, हावभाव, स्वभाव, नेचर इन सबका निर्धारण जन्म की राशि से माना गया है। वहीं, जीवन में शिक्षा, सफलता, संघर्ष, धन आदि का निर्धारण ग्रहों से होता है। साथ ही, किसी व्यक्ति कुछ गुण वैसे भी होते हैं, जिस पर राशि और ग्रह दोनों का प्रभाव होता है।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति को उसकी राशि और ग्रह के अनुसार ही जीवन में फलों की प्राप्ति होती है। कई बार कुछ जातकों को कम मेहनत में ही बहुत अच्छे परिणाम की प्राप्ति हो जाती है, जबकि कुछ राशि वालों को कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता कम ही हासिल होती है। यहां 3 ऐसी राशियां के बारे में बताया गया है, जिन्हें जीवन में अपने स्वभाव या व्यक्तित्व के कारण ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। आइए जानते हैं, ये 3 राशियां कौन-सी हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि की संवेदनशीलता और भावुकता उनके व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा है। सेंसटिव और इमोशनल होना इनकी ताकत भी है और कमजोरी भी। इनका लोगों से जल्दी लगाव हो जाता है। सेंसटिव होने के कारण ये लोग चीजों को पर्सनली लेते हैं, जिसके कारण कई बार इन्हें मानसिक पीड़ा का अनुभव होता है। इनके लिए खराब रिश्तों को खत्म करना मुश्किल हो जाता है और रिश्तों को संभालना काफी संघर्ष करना पड़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Jitiya Vrat 2024: ओंगठन के बिना शुरू नहीं हो सकता है जितिया व्रत, जानिए क्या है ये रस्म?

Advertisement

कन्या राशि

कन्या राशि एक बेहद तर्क-वितर्क करने वाली राशि मानी गई है। वे किसी चीज या मुद्दों को लेकर जरूरत से ज्यादा विश्लेषण करते हैं। वे खुद के लिए भी काफी आलोचनात्मक होते हैं। कई बार एक ही बात को लेकर इनके दिमाग में दो-दो विचार होते हैं। जिसके कारण यह खुद अपने लिए मुश्किलें खड़ी कर लेते हैं। जाहिर है कि ऐसे लोगों को हर काम में सफल होने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है।

मकर राशि

यह देखा गया है कि मकर राशि वालों के लिए इनकी जल्दबाजी इनके जीवन में चुनौतियों का कारण बनती है। इनका हेस्टी नेचर यानी जल्दबाज होना अक्सर इनको सफलता की जगह असफलता की ओर मोड़ देता है। इस बात वे खुद भी वाकिफ होते हैं। उन्हें खुद से बहुत ऊंची उम्मीदें होती हैं और वे अक्सर उपलब्धि की तलाश में लगे रहते हैं। असफल होने के डर और प्रदर्शन करने के लिए चल रहे दबाव के कारण कई बार ये तनाव, अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Personality Traitszodiac signs
Advertisement
Advertisement