whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Honda Activa को खतरा! 10 नई खूबियों के साथ नया TVS Jupiter आज होगा लॉन्च

All New TVS Jupiter 110: देश का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर अब पूरी तैयारी के साथ 22 अगस्त को लॉन्च होने जा रहा है। इस बार यह स्कूटर होंडा एक्टिवा के लिए खतरें की घंटी बन सकता है।
08:43 AM Aug 22, 2024 IST | Bani Kalra
honda activa को खतरा  10 नई खूबियों के साथ नया tvs jupiter आज होगा लॉन्च

2024 TVS Jupiter 110: टीवीएस मोटर अपना नया ज्यूपिटर 110 भारत में 22 अगस्त को करने जा रही है। लॉन्च से पहले सोशल मीडिया पर इसका नया टीज़र पेश किया है। टीज़र में स्कूटर के बारे में कुछ दिलचस्प विवरण दिखाए गए हैं। माना जा रहा है कि इस बार नया जुपिटर होंडा एक्टिवा पर भारी पड़ सकता है। डिजाइन से लेकर इंजन तक के मामले में नया जुपिटर, मौजूदा मॉडल से न सिर्फ अलग होगा बल्कि फीचर्स के मामले में भी में एक्टिवा से एक कदम आगे हो सकता है।

डिजाइन में बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नया जुपिटर इस नए रंग-रूप के साथ आ रहा है। इसमें नई चेसिस मिल सकती है। इसमें नए इंजन और नया डिजाइन भी देखने को मिलेगा। टीजर में इसके फ्रंट लुक की थोड़ी सी झलक देखने को मिलती है। फ्रंट में LED डीआरएल के साथ टर्न इंडिकेटर्स दिए जायेंगे। नया स्कूटर कई नए कलर्स में उपलब्ध होगा।

TVS Jupiter

मिल सकते हैं नए फीचर्स

सोर्स के मुताबिक नए TVS Jupiter 110 में कई नए फीचर्स को शामिल किया जा है। इसमें कुछ फीचर्स मौजूदा जुपिटर 125 से लिए जा सकते हैं। नए स्‍कूटर में यूएसबी पोर्ट की सुविधा मिलेगी, जहां आप अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते हैं। इसमें डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर मिलेगा साथ ही ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।  बेहतर रोशिनी के लिए LED हेडलाइट दी जायेगी। इसकी टेललाइट को भी नया डिजाइन मिल सकता है। इसमें ग्राफिक्स नहीं मिलेंगे, यह सॉलिड कलर में ही आ सकता है।

मिल सकता है अपडेटेड इंजन

टीवीएस जुपिटर में इंजन तो वही होगा जो मौजूदा जुपिटर को पावर देता है लेकिन इस इंजन को पहले बेहतर करने की कोशिश की जा सकती है। ताकि पावर के साथ बढ़िया माइलेज भी मिले। मौजूदा मॉडल में 110cc का इंजन दिया जो 7.77bhp की पावर और 8.8 Nm का टॉर्क देता ही। इसमें CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। सेफ्टी के लिए इसमें डिस्क और ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलेगी।

स्पेस और स्टोरेज

सामान रखने के लिए नए जुपिटर में स्पेस को पहले से बेहतर किये जाने की उम्मीद है। इसे प्रैक्टिकल रूप दिया जा सकता है। फ्रंट में छोटा स्टोरेज मिल सकता है। इसके अलावा इसकी सीट के नीचे मिलने वाले स्पेस को बढ़ाया जा सकता है लेकिन यह कितना होगा इस बारे में अभी डिटेल्स नहीं आई है। नए जुपिटर की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्याद हो सकती है। इस स्कूटर को 75,000 रुपये की शुरूआती कीमत के आस-पास लॉन्च किया सकता है। यह अलग-अलग वेरिएंट में आएगा।

होंडा एक्टिवा 110 से सीधा मुकाबला

भारत में होंडा एक्टिवा 110 सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। पिछले महीने एक्टिवा की 195,604 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि जुपिटर की पिछले महीने कुल 74,663 यूनिट्स की बिक्री हुई। अब बिक्री ने अंतर काफी ज्यादा है, ऐसे में नया जुपिटर इतने लंबे गैप को कैसे कम करेगा ? यह देखने वाली बात होगी।

लेकिन नया जुपिटर 110, मौजूदा होंडा एक्टिवा 110 से काफी अलग होगा, डिजाइन से लेकर फीचर्स और इंजन तक के मामले में नया जुपिटर एक्टिवा पर भारी पड़ सकता है। जबकि एक्टिवा का डिजाइन अब पुराना हो चला है और यह अभी बेसिक फीचर्स के साथ ही आता है जबकि नये जुपिटर में कई बेस्ट इन क्लास और फर्स्ट इन क्लास फीचर्स को शामिल किया जाएगा। इस समय होंडा एक्टिवा की कीमत 78,376 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: क्या पुराना इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहिए? ये 5 बातें रखें ध्यान वरना होगा घाटे का सौदा!

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो