30km की माइलेज के साथ नई Maruti Dzire इस दिन होगी लॉन्च! Swift वाला मिलेगा इंजन

नई डिजायर को अब 15 सितम्बर को लॉन्च किया जा सकता है। लेकिन अभी तक कंपनी की तरफ से अभी तक लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नही मिली है।  कई बार डिजायर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Maruti Next Dzire:  कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी सबसे पॉपुलर सेडान कार डिजायर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस नए मॉडल से जुड़ी जानकारी लगातार हम आपको दे रहे हैं। आपको बता दें कि डिजायर एक बहुत भरोसेमंद कार है और यह नाम अपने आप में एक ब्रांड भी बन गया है। इस बार नई डिजाइन में कई बड़े बदलाव होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस कार को लेकर अपडेट्स आ रहे हैं। सोर्स के मुताबिक  नई डिजायर को अब 15 सितम्बर को लॉन्च किया जा सकता है। लेकिन अभी तक कंपनी की तरफ से अभी तक लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नही मिली है।  कई बार डिजायर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। आइये जनाते हैं नए मॉडल में क्या कुछ खास और नया आपको देखने को मिलेगा।

30km की मिल सकती है माइलेज

नई डिजायर के इस बार के दम नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन मिलेगा जो 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क देगा। आपको बता दें कि यही इन इस समय Swift को पावर दे रहा है, जिसकी माइलेज करीब 26kmpl है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यही इंजन डिजायर में लगने के बाद करीब 25km तक की माइलेज ऑफर कर सकता है। इतना ही नहीं नई दिजायर को CNG में भी पेश किया जाएगा, जिसकी माइलेज 30km/kg तक हो सकती है। ये डाटा सोर्स के आधार पर है।

लेकिन कार में सिंगल CNG टैंक ही दिया जाएगा… जबकि टाटा और हुंडई अब दो CNG टैंक दे रही है जिससे  डिग्गी में स्पेस अच्छा मिल जाता है। बिना CNG सिलेंडर के ही इसमें 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिल सकता है। मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है, लेकिन नई डिजायर की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

वैसे डिजायर में लगने वाला यह इंजन काफी बढ़िया परफॉरमेंस ऑफर करता है। लेकिन नई डिजायर के लिए इस इंजन को Tune किया जाएगा। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस होगा। माइलेज के लिहाज से इंजन काफी बेहतर होने वाला है।

नई डिजायर के संभावित फीचर्स

  • हाइब्रिड टेक्नोलॉजी
  • 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन
  • 6 एयरबैग्स
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • पेट्रोल और CNG ऑप्शन
  • फ्रंट व्हील ड्राइव
  • 4 पावर विंडो
  • ब्लैक केबिन

ADAS के साथ आ सकती है नई डिजायर

नई डिजायर में सेफ्टी के लिए कार में ADAS (Advanced Driving Assistance Systems) सेफ्टी फीचर्स मिल सकता है। पहली बार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा सकता है। वैसे आपको बता दें कि मारुति अगले कुछ सालों में सभी कारों को हाइब्रिड करेगी। लेकिन यदि ऐसा होता है तो फिर कारें महंगी भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 4.26 लाख में घर आएं ये माइक्रो SUV, 33km की देती है माइलेज

 

Open in App
Tags :