whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस दिन आ रही है मारुति की नई डिजायर! 3 सिलेंडर इंजन के साथ माइलेज जायेगी 25km के पार

2024 Maruti Dzire: स्विफ्ट के बाद अब मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर का नया अवतार भारत में लॉन्च करने जा रही है। इस बार कंपनी नई डिजायर में Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन लगा सकता है।
11:57 AM May 24, 2024 IST | Bani Kalra
इस दिन आ रही है मारुति की नई डिजायर  3 सिलेंडर इंजन के साथ माइलेज जायेगी 25km के पार

2024 Maruti Dzire launch: नया अपडेट ये है कि मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर को अगले महीने की 15 तारीख (15 June) को लॉन्च कर सकती है। लगातार इस नये मॉडल को लेकर अपडेट्स आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि नई स्विफ्ट की फाइनल टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है। इसमें कुछ फीचर्स स्विफ्ट से लिए जा सकते हैं । यहां तक की इंजन भी मौजूदा स्विफ्ट वाला ही होगा।  भारत में नई स्विफ्ट का सीधा मुकाबला होंडा अमेज से होगा।

3 सिलेंडर इंजन

मारुति नई डिजायर में Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन लगा सकता है। यही इंजन इस समय मौजूदा स्विफ्ट में भी लगा है जो 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। लेकिन डिजायर लगने के बाद इस इंजन पावर और टॉर्क में मामूली बदलाव होने की संभावना है। बताया जा रहा है  कि इस इंजन से बेहतर माइलेज का दावा किया गया है।

डिजाइन में बदलाव

बताया जा रहा है कि नई डिजायर के डिजाइन में इस बार काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसमें में नई ग्रिल, बोनट, बंपर, हेडलाइट्स, और टेललाइट्स देखने को मिलेंगी। कार के साइज़ को 4 मीटर से कम ही रखा जाएगा। सोर्स के मुताबिक कार के फ्रंट लुक में नई स्विफ्ट की झलक देखने को मिल सकती है ।

3 सिलेंडर इंजन

आजकल नई कारों में 4 सिलेंडर इंजन की जगह 3 सिलेंडर इंजन देखने को  मिल रहा है, क्योकि  ये इंजन पावर ज्यादा देते हैं साथ ही माइलेज भी अच्छी मिल जाती है । एक सिलेंडर कम होने पर इंजन साइज़ छोटा होता है और कॉस्ट में भी कमी आती है जिसकी वजह से कार की कीमत भी थोड़ी कम हो जाती है। इसके अलावा बेहतर माइलेज भी मिलती है।

जल्द आएगा CNG वेरीएंट

नई डिजायर पेट्रोल इंजन में आएगी लेकिन जल्द ही इसमें CNG का भी ऑप्शन मिलेगा। माइलेज की बात करें यह कार 25kmpl से ज्यादा की माइलेज दे सकती है। नई डिजायर में 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलेगा। इसके फ्रंट और इंटीरियर में नई  स्विफ्ट की ही झलक देखने को मिल सकती है। बताया जा रहा है कि नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल (डिजायर) से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इस समय मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 7 सीटर में आएगी नई Renault Duster, 3 इंजन के साथ फैमिली क्लास को करेगी टारगेट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो