खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Suzuki ने लॉन्च किया नया 125cc स्कूटर, इन फीचर्स के दम पर TVS Jupiter 125 को देगा टक्कर

2024 Suzuki Avenis 125: नए ग्राफिक और फीचर्स के साथ यह स्कूटर अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गया है। इसमें एक खास टेक्नोलॉजी को शामिल किया है, जिसकी मदद से माइलेज से लेकर इस स्कूटर की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।
07:56 PM Jul 17, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Suzuki Avenis 125: देश में अब 125cc स्कूटर सेगमेंट में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है। नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। अब ग्राहकों के पास भी ऑप्शन की कमी नहीं है। यूथ से लेकर फैमिली क्लास के लिए स्कूटर मौजूद हैं। सुजुकी ने अपने लोकप्रिय 125cc स्कूटर Avenis को अपडेट करके भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर में नए कलर्स और ग्राफिक्स के साथ कुछ अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। अपडेटेड Avenis का सीधा मुकाबला TVS Jupiter 125 से होगा। आइये जानते हैं नए Avenis 125 की कीमत से लेकर इसके फीचर्स  के बारे में....

Advertisement

कीमत और फीचर्स

नए Avenis 125 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 92,000 रुपये रखी गई। स्कूटर में ब्लूटूथ, डिजिटल स्पीडोमीटर, सुजुकी राइड कनेक्ट एप्प (iOS और Android) नेविगेशन, कॉल्स,WhatsApp अलर्ट और  मैसेज अलर्ट की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं  राइड के दौरान आपको नजदीक पार्किंग lots, पेट्रोल पंप और स्टोर के बारे में जानकारी मिलती है।

21.8 लीटर का बड़ा स्पेस

नए Suzuki Avenis 125 की सीट के नीचे 21.8 लीटर  का स्टोरेज मिलता है, जहां आप एक हेलमेट और अन्य सामान रख सकते हैं। इसके अलावा स्कूटर के फ्रंट बॉक्स में USB पोर्ट दिया है जिसकी मदद से आप अपना स्मार्टफोन या अन्य गैजेट्स चार्ज कर सकते हैं। इस स्कूटर में ब्लैक कलर में 12 इंच के बड़े Alloy Wheels मिलते हैं।

Advertisement

इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन नए कलर्स और ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं। इस स्कूटर में LED हेडलैंप, स्पोर्टी LED टेल लैंप और इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच दिया गया है, सेफ्टी के लिए स्कूटर में लगा साइड स्टैंड काफी मजबूत है और यह एक्स्ट्रा लेयर (Layer)के साथ आता है।

इंजन और पावर

नए Avenis 125 में नया 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, 124.3cc का BS6 इंजन लगा है जो 8.7PS की पावर और 10Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में Suzuki Eco Performance (SEP) टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। जिसकी मदद से न सिर्फ परफॉरमेंस बेहतर बनती है। बल्कि माइलेज में भी सुधार होता है। कंपनी के मुताबिक SEP की मदद से फ्यूल की खपत कम होती है। कम स्पीड हो या हाई स्पीड हो यह इंजन बढ़िया प्रदर्शन करने में सक्षम है।

TVS Jupiter 125 से होगा आमना सामना

नए Suzuki Avenis 125 का सीधा मुकाबला Jupiter 125 से होगा। बिक्री के मामले में भी जुपिटर काफी अच्छा मॉडल है। यह देश दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। इतना ही नहीं, यह अपने सेगमेंट का यह सबसे अच्छा दिखने वाला स्कूटर भी है। इसकी सीट के नीचे  32 लीटर का स्पेस मिलता है, जहां आप 2 फुल फेस हेलमेट आसानी से रख सकते हैं।

परफॉरमेंस के लिए इसमें 124.8cc का इंजन दिया है जो वाकई पावरफुल है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट टायर में डिस्क ब्रेक और पिछले टायर में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। Jupiter 125  स्कूटर की कीमत 86,405 रुपये से शुरू होती है।

Jupiter 125 
Key Highlights
Engine Capacity124.8 cc
Mileage50 kmpl
Kerb Weight108 kg
Seat Height765 mm
Fuel Tank Capacity5.1 litres
Max Power8.04 bhp

Suzuki Avenis 125 एक स्पोर्टी स्कूटर है और इसकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा है। ऐसे में इसका नया मॉडल यूथ को टारगेट जरूर करता है। अगर बजट की समस्या नहीं है तो आप इसे चुन सकते हैं। वरना Jupiter 125, होंडा एक्टिवा 125 अच्छे ऑप्शन हैं।

यह भी पढ़ें:  2 लाख से कम में खरीदें Maruti Swift से लेकर WagonR, EMI का भी मिलेगा फायदा

Advertisement
Tags :
Suzuki Avenis 125
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement