37km की माइलेज देगी नई Maruti Fronx, इस खास टेक्नोलॉजी के साथ होगी लॉन्च

Maruti Fronx Hybrid: मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Fronx) को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भारत में लॉन्च करने जा रही है, और यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन सकती है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Maruti Fronx Hybrid: मारुति सुजुकी की कारें ज्यादा माइलेज के लिए जानी जाती हैं। ग्राहक भी उन्हीं कारों को सबसे ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं जो ज्यादा माइलेज ऑफ़र करती हैं। इसलिए मारुति की बिक्री सबसे ज्यादा ही रहती है। कंपनी अब हाइब्रिड कारों पर फोकस कर रही है।

माइक्रो हाइब्रिड से लेकर strong हाइब्रिड टेक्नोलॉजी हम मारुति की कारों में देखने को मिल रही है। जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय एसयूवी फ्रोंक्स (Fronx) को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। बताया जा रहा है कि नई फ्रोंक्स देश की सबसे ज्यादा माइलेज  देने वाली कार भी बन जाएगी।

Maruti Fronx

1.2L हाइब्रिड इंजन

मारुति सुजुकी नई  फ्रोंक्स (Fronx) में Z12E सीरीज का 1.2 लीटर का हाइब्रिड इंजन शामिल करेगी जो 3 सिलेंडर वाला होगा। सोर्स के मुताबिक यह इंजन हाइब्रिड फ्यूल पर 37 किलोमीटर की माइलेज ऑफर करेगा। यही इंजन नई स्विफ्ट को पावर देता है। लेकिन उसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी नहीं है। माना जा रहा है कि स्विफ्ट में भी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शमिल किया जा सकता है।

फ़िलहाल पेट्रोल और CNG का ऑप्शन

मारुति सुजुकी नई  फ्रोंक्स (Fronx) को आप पेट्रोल और CNG ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 12.87 लाख रुपये तक जाती है। लेकिन जब यह कार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी तब इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा रहने सम्भावना है। आइये जानते हैं फ्रोंक्स के फीचर्स के बारे में...

इंजन और पावर

मौजूदा Fronx में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें 1.2L K-Series का एडवांस्ड Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन और 1.0L का पेट्रोल इंजन शामिल है। ये इंजन  5 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें Start Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके अलावा यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 28.51 किलोमीटर की माइलेज मिलती है। FRONX को लॉन्च हुए 10 महीने से ज्यादा समय हो चुका है और अब तक इसकी 1.37 लाख से ज्यादा की यूनिट्स बिक गई थीं।

Fronx में सबसे बढ़िया स्पेस

बलेनो के बाद Fronx एक ऐसी कार है जिसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोगों के बैठने की इसमें जगह दी गई है। Fronx की लम्बाई 3995 mm है, चौड़ाई 1765 mm, ऊंचाई 1550 mm है।  इसमें 308 लीटर बूट स्पेस मिलता है जिसकी वजह से आपको काफी जगह मिल जाती है, और अगर पिछली सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो काफी ज्यादा स्पेस आपको मिल जाता है।

इस कार का केबिन भी प्रीमियम है और काफी अच्छे और एडवांस्ड फीचर्स यहां मिलते हैं। कार में हेडअप डिस्प्ले, टर्न बाय टर्न नेविगेशन, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर और 9 इंच HD स्मार्ट प्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है और यह वायर एप्पल कर प्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लेकर 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

मारुति ने Fronx को किया टैक्स फ्री

हाल ही में मारुति सुजुकी ने Fronx को टैक्स फ्री किया है, जिसका फायदा सिर्फ जवानों को मिलेगा और गाड़ी केवल CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट)पर उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट पर भारतीय जवानों को GST काफी कम देना पड़ता है। इन्हें 28% की जगह सिर्फ 14% ही टैक्स देना पड़ता है। CSD पर Fronx  के सिर्फ 5 वैरिएंट ही मिलेंगे।

यह कार नॉर्मल पेट्रोल मैनुअल, नॉर्मल पेट्रोल ऑटोमैटिक और टर्बो पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध होगी। कीमत की बात करें तो फ्रोंक्स के सिग्मा वैरिएंट की कीमत 7,51,500 रुपये है लेकिन CSD पर इसकी कीमत 6,51,665 रुपये होगी। फ्रोंक्स एक स्टाइलिश कार है जो तेजी से भारतीय ग्राहकों  के घरों में अपनी जगह बना रही है।

यह भी पढ़ें: एक्सीडेंट होने पर आपके परिवार को फोन लगा देगा ये डिवाइस!

Open in App
Tags :