होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

33km का माइलेज, 10 लाख का बजट, इस दिवाली घर लाएं ये 5 बेस्ट CNG कारें

Best CNG Cars: इस दिवाली अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए एक प्रीमियम CNG कार या SUV खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको 5 बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 
10:40 AM Oct 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Best CNG Cars under 10 Lakh: देश में CNG कारो की डिमांड में कोई कमी नहीं आई है, हर दिन इस सेगमेंट के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। एंट्री लेवल सेगमेंट से लेकर प्रीमियम कार सेगमेंट में आपको CNG गाड़ियों के कई अच्छे ऑप्शन आपको मिले जाएंगे। इस दिवाली अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए एक प्रीमियम CNG कार या SUV खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको 5 बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Advertisement

Tata Altroz CNG

कीमत: 7.55 लाख से शुरू

Advertisement

टाटा अल्ट्रोज़ का सीएनजी काफी अच्छा माना जा रहा है, इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं है, कैबिन में 5 लोग बैठ सकते हैं साथ ही अल्ट्रोज़ सीएनजी में ट्विन-सिलिंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है  इसके बूट में दो 30-30 लीटर के टैंक दिए हैं, जिसके बावजूद इसमें 210-लीटर का बूट स्पेस उपलब्ध है। यहां काफी सामान रखा जा सकता है। यह पहली सीएनजी कार है, जिसमें वॉइस कमांड फ़ंक्शन के साथ इलेक्ट्रिकली अड्जस्टेबल सनरूफ़ ऑफ़र किया जा रहा है। टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी की कीमत 7.55 लाख से शुरू होती है।  सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और 6 एयरबैग्स की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: Hero HF Deluxe: 59 हजार की बाइक को सिर्फ 1999 रुपये की EMI पर घर लाओ

Maruti Suzuki Wagon-R CNG

कीमत:7.55 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी वैगन-आर भारत में खूब पसंद की जाती है। वैगन-आर में बढ़िया स्पेस मिलता है और 5 लोग बहुत ही आराम से बैठ सकते हैं। सामान रखने के लिए वैगन-आर में 1.0L का पेट्रोल इंजन लगा है। यह कार CNG में भी मौजूद है और 34.05km/kg की माइलेज ऑफर करती है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स मिलते हैं। डेली यूज़ के लिए वैगन-आर का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैगन-आर की कीमत 6.44 लाख रुपये से शुरू होती है। सिटी ड्राइव के लिए वैगन-आर CNG एक अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें: दिवाली में बढ़ गई Hyundai creta की डिमांड, जानें आपके शहर में वेटिंग पीरियड कितना?

Maruti Suzuki Swift CNG

कीमत:8.19 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी की Swift CNG अपनी शानदार माइलेज के चलते काफी पसंद की जाती है। इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जाता है लेकिन इसके बूट में जगह की कमी है । अभी तक मारुति सिर्फ एक बड़ा CNG टैंक ऑफर करती है। इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी Swift CNG में 1.2 लीटर का इंजन इंजन लगा है जो 69.75 PS  की पावर और 101.8 NM का टॉर्क जनरेट करता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है।माइलेज की बात करे तो यह कार 33km/kg की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, ESC, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसे फीचर्स लगे हैं। स्विफ्ट CNG में आल न्यू ब्लैक इंटीरियर दिया गया है जो यूथ को टारगेट करता है। इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।

Hyundai Exter CNG

माइलेज: 27.1 km/kg

10 लाख से कम कीमत में अगर आप एक कॉम्पैक्ट CNG SUV खरीदना चाहते हैं तो आप  Hyundai Exter CNG के बारे में विचार कर सकते हैं। स्पेस की इसमें कोई कमी नहीं है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें Dual CNG टैंक मिलते हैं जिसके कारण इसके बूट में भी जगह बढ़िया मिल जाती है। पावर के लिए EXTER CNG Dual Cylinder में 1.2L Bi-Fuel (पेट्रोल CNG) इंजन दिया है जो 69 PS की पावर और 95.2 Nm का टॉर्क देता है।

यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी के मुताबिक यह 27.1 km/kg की माइलेज देगी। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कार में सनरूफ, LED DRLs,  LED टेल लैम्प्स, ऑटोमेटिक टेंपरेचर कंट्रोल, 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट कंट्रोल और कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। Exter CNG मॉडल की एक्स–शोरूम कीमत 8.50 लाख रुपये से शुरू होती है। डिजाइन के मामले में Exter भले ही यह आपको पसंद ना पर इसमें क्वालिटी तो देखने को मिलती है।

Tata Punch CNG

कीमत: 7.23 लाख रुपये

इंजन की बात करें तो Tata Punch CNG में 1.2 लीटर का 3  सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है। 73.4 PS की पावर और 103Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इसमें स्पेस अच्छा मिल जाता है, 5 लोगों के बैठने की इसमें जगह मिलती है। Punch CNG में कार में 30-30 किलो के दो CNG सिलेंडर दिए गए हैं। इसमें 210 लीटर का बूट स्पेस है, जिससे अधिक सामान के साथ सफर कर सकते हैं।  सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, ESC, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसे फीचर्स दिए हैं। Punch CNG को आप डायरेक्ट  सीएन जी मोड पर स्टार्ट कर सकते हैं। इस गाड़ी की कीमत 7.23 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 95 हजार में आई सबसे पावरफुल Pulsar N125, दिल जीत लेगी बजाज की ये बाइक

Open in App
Advertisement
Tags :
Best Cng CarsBest CNG Cars under 10 Lakh
Advertisement
Advertisement