whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस तपती गर्मी में कार में जरूर रखें ये सामान, इमरजेंसी में आएंगे बहुत काम

भारत में गर्मी इस समय सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। चलते-चलते वाहनों में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। गर्मी में अगर आप कार से ज्यादा सफ़र करते हैं तो आपकी कार में कुछ जरूरी चीजों का होना बहुत जरूरी है। ताकि दुर्घटना के ये समय आपको सेफ्टी मिल सके।
04:12 PM May 29, 2024 IST | Bani Kalra
इस तपती गर्मी में कार में जरूर रखें ये सामान  इमरजेंसी में आएंगे बहुत काम

Car Guide in Summer: इन देश में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। तेज गर्मी की वजह से गाड़ियां भी ब्रेक डाउन का शिकार हो रही हैं। यहां तक की गाड़ियों में आग लगने की भी खबरें सामने आ रही है। अब चाहे गर्मी हो या सर्दी...काम तो किसी का रुकता नहीं है। अगर आपका ज्यादा समय कार में भी गुजरता है तो यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपके सफ़र को सुरक्षित बना सकते हैं।

अग्निशामक है बेहद जरूरी

आजकल जिस तरह कारों में आग लगे की घटनाएं सामने आ रही हैं उसे देखते हुए तो हर कार में एक अग्निशामक रखना जरूरी है। सफ़र के दौरान यदि गलती से कार में आग लग जाए तो यह आग बुझाने में काफी असरदार है। कार में लगने वाला अग्निशामक बेहद छोटे साइज़ का भी आता है जिसकी वजह से इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। इसे आप अमेजन इंडिया से खरीद सकते हैं।इस अमेजन पर यह आपको मात्र 107रुपये की कीमत में मिल जाएगा ।

जंपर केबल

कई बार हम गाड़ी पार्क करने के बाद हेडलाइट ऑन छोड़ देते हैं और जब वापस आते हैं तो कार स्टार्ट ही नहीं हो पाती  क्योंकि बैटरी डाउन हो जाती है। ऐसे में जंपर केबल की मदद से किसी भी कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी को थोड़ा चार्ज कर सकते हैं। इसलिए हमेशा कार में जंपर केबल जरूर रखें। आजकल पावर बैंक टाइप की जंपर केबल भी मिलने लगे हैं। Jumper Cable की कीमत 700 रुपये से शुरू हो जाती है।

एक्स्ट्रा Key 

अगर आप कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो अपने साथ एक एक्स्ट्रा key जरूर साथ रखें। अक्सर देखने में आता है कि जल्दबाजी में गाड़ी चाभी (Key) कार में यह जाती है और बाहर से कार को बंद कर देते हैं जिसकी वजह से बड़ी दिक्कत जिसकी वजह से बड़ी दिक्कत उठानी पड़ती हैं। ऐसे में एक एक्स्ट्रा चाबी हमेशा अपनी जेब में भी रखें।

सेफ्टी विंडो हमर

कार में हमेशा एक सेफ्टी विंडो हमर जरूर रखें, यह छोटा का प्रोडक्ट आपके बेहद काम आ सकता है, इसमें सीट बेल्ट कटर भी है दुर्घटना के दौरान अगर आप कार में फंस गये तो इसकी मदद से कार के शीशे को तोड़ सकते हैं साथ सीट बेल्ट को काट सकते हैं अमेजन पर इसकी कीमत 269 रुपये है।

फर्स्ट एड बॉक्स

वैसे तो हर कर में फर्स्ट एड बॉक्स होता ही है लेकिन कोई जल्दी से उसे इस्तेमाल नहीं करता और रखा-रखा वह खराब हो जाता है। इसलिए एक अच्छा फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखने जिसमें सभी जरूरत की दवाइयां हो। सफ़र के दौरान  ये बॉक्स आपके काम आ सकता है।

यह भी पढ़ें: Tata Punch Facelift: नई टाटा पंच जल्द होगी लॉन्च! कीमत में हो सकता है बड़ा बदलाव

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो