होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आ गई दुनिया की पहली CNG Bike...अब आएगा सीएनजी स्कूटर! इंस कंपनी से मिला अपडेट कर देगा खुश

Honda Upcoming CNG Scooter : बजाज की CNG बाइक के बाद अब खबर आ रही है कि होंडा 2 व्हीलर्स इंडिया भी इसी सेगमेंट में दांव लगा सकती है...
01:31 PM Jul 06, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Honda CNG Scooter! भारत की पहली CNG बाइक को लॉन्च करने के साथ ही बजाज ने एक नया सेगमेंट बना  दिया है। इससे पहले तक लोग CNG 3-व्हीलर और 4-व्हीलर की सवारी करते आ रहे हैं, लेकिन अब जल्द ही बाजार में CNG बाइक की सवारी शुरू होने जा रही है।बजाज की पहली बाइक की बिक्री जल्द शुरू होगी। सोर्स के मुताबिक होंडा कंपनी भी अपना CNG स्कूटर भारत में लाने की तैयारी कर रही है।

Advertisement

होंडा एक्टिवा CNG!

सोर्स के मुताबिक अगले साल ऑटो एक्सपो में होंडा अपने नये CNG टू-व्हीलर की घोषणा कर कर सकती है। लेकिन नया मॉडल बाइक होगा या स्कूटर इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जबकि सोर्स बताते हैं कि एक्टिवा को CNG टैंक के साथ पेश किया जा सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों के भीतर होंडा की तरफ से इस बारे में अपडेट मिल सकता है। सिर्फ होंडा ही नहीं बल्कि अन्य टू-व्हीलर कंपनियां भी इस सेगमेंट पर फोकस कर सकती हैं।

सबसे बड़ा बाजार!

Advertisement

बजाज की CNG बाइक के आने से बाद अब दूसरी टू-व्हीलर कंपनियां भी इस सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर सकती हैं। यह एक बड़ा बाजार है और इसमें काफी संभावनाएं भी हैं। बजाज ऑटो ने तो बस शुरुआत की है, यह एक मास सेगमेंट है। हर महीने की सेल्स रिपोर्ट भी यही बताती है कि एंट्री लेवल बाइक हो या स्कूटर... सबसे ज्यादा बिकते यही हैं। ऐसे में कंपनियां एंट्री लेवल CNG टू-व्हीलर लॉन्च करके इस सेगमेंट को काफी बड़ा कर सकती हैं।

एंट्री लेवल सेगमेंट ग्राहकों की पहली पसंद

भारत में सस्ती बाइक्स और स्कूटर्स की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। हीरो, होंडा और TVS  मिलकर बाजार में 9-10 लाख वाहनों की बिक्री एक महीने में कर देते हैं। जिस तरह से बजाज ने सस्ती CNG लॉन्च करके आम आदमी को टारगेट  किया है, उसे देखते अब जल्द ही बाजार में नए मॉडल आ सकते हैं।

ब्रांडमॉडलबिक्री महीना
हीरो मोटोकॉर्पबाइक्स473,228 यूनिट्स बिकीजून
हीरो मोटोकॉर्पस्कूटर30,220 यूनिट्स बिकीजून
होंडाबाइक्स/स्कूटर5,18,799 यूनिट्स बिकीजून
TVSबाइक्स/स्कूटर333,646 यूनिट्स बिकीजून

TVS, SUZUKI और Yamaha भी जल्द ही अपने CNG टू-व्हीलर को लेकर घोषणा कर सकती हैं। लेकिन इनके प्रोडक्शन मॉडल कब तक बाजार में दस्तक देंगे इस बारे में कोई अपडेट अभी तक नहीं हैं..

अब क्या होगा बजाज का अलग कदम ?

अगर बाजार में फ्रीडम 125 CNG बाइक सफल होती है तो कंपनी जल्द ही नए CNG मॉडल की घोषण कर सकती है। फिलहाल कंपनी का पूरा फोकस नई CNG बाइक पर ही है। आइये एक नज़र डालते है बाइक टॉप फीचर्स पर....

बजाज फ्रीडम 125 CNG के टॉप फीचर्स

बजाज की CNG बाइक कई मायनों में वैल्यू फ़ोर मनी है। डेली यूज़ के लिए यह एक बढ़िया ऑप्शन है। इसलिए कीमत 125cc बाइक्स के आस-पास ही है। ऐसे में बजाज की ये बाइक मौजूदा बाइक्स को कड़ी टक्कर दे सकती है। लेकिन ग्राहकों को यह बाइक कितनी पसंद आती है... इसका पता अगले कुछ दिनों में चल ही जाएगा।

यह भी पढ़ें:  क्या फट सकता है Bajaj Freedom CNG बाइक टैंक? कंपनी ने किये 11 क्रैश टेस्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
bajaj cng bikeHonda Activa CNG
Advertisement
Advertisement