whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bajaj CNG बाइक जल्द होगी लॉन्च! कीमत और माइलेज को लेकर आया बड़ा अपडेट

बजाज ऑटो  अपनी एंट्री लेवल बाइक में ही सीएनजी किट को लगाएगी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि  प्लेटिना या CT सीरीज की बाइक में इसे इंस्टाल किया जा सकता है।
03:31 PM Mar 19, 2024 IST | News24 हिंदी
bajaj cng बाइक जल्द होगी लॉन्च  कीमत और माइलेज को लेकर आया बड़ा अपडेट
सांकेतिक तस्वीर

Bajaj CNG Motorcycle: CNG कारों के बाद अब टू-व्हीलर भी CNG किट के साथ आने को तैयार है।ऑटो बाजार से खबर आ रही है कि इसकी शुरुआत बजाज ऑटो की तरफ से हो रही है। बजाज ऑटो एंट्री लेवल सेगमेंट की बाइक लेकर आ रही है जोकि CNG में होगी और यह कंपनी की पहली बाइक होगी जो होंडा शाइन और हीरो स्प्लेंडर जैसी पॉपुलर बाइक्स को कड़ी टक्कर देगी। जानकारी के बता दें कि साल 2010 में भारत में CNG का इस्तेमाल कारों में किया जा रहा है, तब से ऐसी ख़बरें आने लगी कि टू-व्हीलर भी जल्द ही CNG में आयेंगे।

वैसे बाजार में गैर कानूनी रूप से CNG किट के साथ टू-व्हीलर उपलब्ध रहे हैं। लेकिन अभी तक फैक्ट्री सीएनजी किट वाले टू-व्हीलर कभी नहीं बन नहीं पाए। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही हम CNG बाइक और स्कूटर देख पायेंगे।

कितनी होगी माइलेज

लेटेस्ट रिपोर्ट की के मुताबिक बजाज ऑटो  अपनी एंट्री लेवल बाइक में ही सीएनजी किट को लगाएगी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि  प्लेटिना या CT सीरीज की बाइक में इसे इंस्टाल किया जा सकता है। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70 किमी प्रति लीटर है। ऐसे में उम्मीद यही है कि CNG मॉडल में यह माइलेज काफी ज्यादा होगी।

इंजन और पावर

बजाज अपनी आगामी सीएनजी बाइक में मौजूदा 110cc इंजन का उपयोग कर सकती है, जैसा कि प्लेटिना  110cc और CT110X के साथ देखा गया है। इनमें लगे ये इंजन करीब 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल को CT125X के साथ 125cc इंजन भी मिल सकता है। लेकिन CNG फिटेड बाइक में पेट्रोल की तुलना में कम पावर मिल सकती है।

कहां लगेगी CNG किट

माना जा रहा है कि बजाज ऑटो CNG किट को बाइक की सीट के नीचे लगा सकती है। इसके अलावा की कीमत करीब 80 हजार रुपये से शुरू हो सकती है। कीमत की बात करें तो CNG मॉडल्स की कीमत में पेट्रोल से चलने वाले मॉडल से ज्यादा रह सकती है। सोर्स के मुताबिक इस के अंत तक इसे लॉन्च किया जा सकता है। अगर बजाज की तरफ से किफायती CNG बाइक बाजार में आती है तो यह गेम चेंजर साबित हो सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो