खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

330km की रेंज, 95000 रुपये कीमत, देश भर में बजाज CNG बाइक की बुकिंग हुई शुरू

Bajaj CNG Bike Latest Update: बजाज ऑटो ने देश भर में नई फ्रीडम 125 की बुकिंग ओपन कर दी है। यह बाइक पेट्रोल बाइक्स की तुलना में ज्यादा किफायती साबित होगी। यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। इस बाइक ने 11 सेफ्टी टेस्ट पास किये हैं।
11:48 AM Jul 18, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bajaj Freedom 125 bookings open: बजाज ऑटो की नई CNG बाइक ‘फ्रीडम 125’ ने आते ही बाजार में तहलका मचा दिया है। ग्राहक इस बाइक को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। केवल एक हफ्ते में ही 30,000 से ज्यादा लोगों ने बजाज फ्रीडम 125 के बारे में जानकारी (enquiries) प्राप्त की। इससे एक बात तो तय है कि पूरा देश बजाज की इस बाइक का दीवाना हो गया है।

Advertisement

ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी ने पूरे देश में इस बाइक की Bookings भी ओपन कर दी है। नई फ्रीडम 125 CNG बाइक के आने से अब कंपीटिशन ज्यादा बढ़ गया है। बाइक की कीमत 95 000 रुपये से शुरू होती है। अगर आप भी दुनिया की पहली CNG बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके फीचर्स भी जान लीजिए।

देश भर में ओपन हुई बुकिंग

बजाज ऑटो ने देश भर में नई फ्रीडम 125 की बुकिंग ओपन कर दी है। बजाज ने बताया कि पहली फ्रीडम 125 बाइक पुणे में रहने वाले प्रवीण थोरात को दी गई है। बजाज के मुताबिक, यह बाइक पेट्रोल बाइकों की तुलना में ऑपरेशन का खर्च बहुत कम कर देती है और पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। अपने मौजूदा डीलर नेटवर्क के माध्यम से बाइक की डिमांड को पूरा कर सकते हैं।

Advertisement

कीमत और वेरिएंट

बजाज फ्रीडम CNG बाइक 3 वैरिएंट में मिलेगी। इसके Carribean Blue, Cyber White, Ebony Black/Grey और  Racing Red कलर ऑप्शन अवेलेबल हैं।

वेरीएंटकीमत (एक्स-शोरूम)
Freedom 125 Disc LED1.10 लाख रुपये
Freedom 125 Drum LED1.05 लाख रुपये
Freedom 125 Drum95,000 रुपये

दमदार नहीं है इंजन, पावर में कमी!

नई फ्रीडम में 125cc सिंगल-सिलिंडर इंजन मिलता है, जो 9.5 PS का पावर और 9.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। 125cc में यह अकेला ऐसा इंजन है, जो CNG पेट्रोल पर काम करता है। इंजन को इस तरह से Tune किया गया है कि यह हर तरह केमौसम में बढ़िया प्रदर्शन कर सके। इसका एग्जॉस्ट साउंड भी बुलेट जिसा है।

330 किलोमीटर की रेंज 

बजाज फ्रीडम 125 में 2 किलोग्राम का ही CNG सिलेंडर दिया है और फुल टैंक पर यह 200 किलोमीटर चलेगी। 2 ही लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे यह बाइक 130 किलोमीटर तक चलेगी। कुल मिलाकर यह बाइक 330 किलोमीटर (CNG पेट्रोल) तक चलेगी। फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में  ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल स्पीडोमीटर, हैंडलबार पर CNG और पेट्रोल शिफ्ट करने का बटन, USB पोर्ट, सबसे लंबी सीट और गियर शिफ्ट इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

11 सेफ्टी टेस्ट में हुई पास

नई फ्रीडम 125 CNG बाइक में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इस बाइक ने  11 सेफ्टी टेस्ट पास किये हैं। इसके लॉन्च के समय बजाज ने एक वीडियो भी जारी  किया था, जिसमें यह दिखाया गया था कि बाइक के ऊपर से 10 टन का ट्रक गुजरे तो भी इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा। इस टैंक के लेफ्ट और राइट साइड पर काफी मजबूत फ्रेम दिया है।

कंपनी का दावा है कि टक्कर लगने के बाद भी CNG टैंक की पोजीशन चेंज नहीं होगी। इतना ही नहीं CNG गैस लीक भी नहीं होगी, यानी राइडर के लिए यह पूरी तरह से सेफ है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट टायर्स में डिस्क ब्रेक और रियर टायर में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है।

माइलेज का हुआ असली खुलासा

हाल ही में रशलेन ने बजाज की नई फ्रीडम 125 बाइक की माइलेज टेस्ट किया गया, जिसमें उन्हें एक किलो CNG में 85km की माइलेज मिली है, जबकि कंपनी का दावा 100km/kg का है। बजाज फ्रीडम 125 में 2 किलोग्राम का CNG टैंक और 2 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है।  रियल माइलेज में तो यह बाइक थोड़ा निराश कर देती है। देखना होगा कि बाकी यूजर्स माइलेज को लेकर क्या फीडबैक देते हैं?

यह भी पढ़ें: BMW CE 04: हुंडई क्रेटा की कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर, 24 जुलाई को होगा लॉन्च, बुकिंग्स शुरू

Advertisement
Tags :
Bajaj FreedomBajaj Freedom 125Bajaj Freedom bookings open
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement