whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पुराना इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना कहीं पड़ न जाये महंगा! ये 6 बातें कभी न भूलें

Second hand electric scooter: अब बाजार में सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मिलने लगे हैं। लेकिन जरा सी लापरवाही डील खराब कर सकती है। अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाये तो आप कम पैसे में एक अच्छा स्कूटर ख़रीद सकते हैं।
03:15 PM Jul 18, 2024 IST | Bani Kalra
पुराना इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना कहीं पड़ न जाये महंगा  ये 6 बातें कभी न भूलें

Buy Used electric scooter Tips:  देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट अब इतना बड़ा हो गया है कि अब इनका सेकंड हैंड मार्केट भी बड़ा हो रहा है। कुछ महीने चलाने के बाद अब लोग अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बेचने में लग जाते हैं। एक अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर कम से कम एक लाख रुपये में आता है। लेकिन हर कोई इतना महंगा स्कूटर खरीद नहीं सकता। अब ऐसे में सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

कई वेबसाइट ऐसी भी हैं जहां पर कम कीमत में बढ़िया मॉडल मिल जाते हैं। इतना ही नहीं आपको EMI का भी ऑप्शन मिल जाता है। लेकिन पेट्रोल स्कूटर की तुलना में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय  कुछ बातों का शयन रखना बेहद जरूरी  हो जाता है वरना बाद में सौदा बड़ा महंगा पड़ता है समय के साथ पैसों का भी नुकसान होता है यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एक बेहतर सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर सकते हैं। 

ola s1 pro ev scooter hill hold assist Bajaj Chetak, Ather 450X reverse mode scooters 

 चार्ज करके देखें

पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर को सावधानी से चेक करें स्कूटर के हर हिस्से को ठीक प्रकार से चेक करें इसके अलावा स्कूटर को चार्ज करके भी देखें इससे आपको एक स्कूटर की कंडीशन का अंदाजा लग जायेगा

स्कूटर चलाकर जरूर देखें

जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप खरीदने जा रहे हैं उसे एक बार चलाकर जरूर देख लें। ताकि आपको इस बात का पता चल जाएगा। अगर ब्रेक या सस्पेंशन में कोई दिक्कत लगे तो इसे बारे में जरूर बात करें।

सर्विस हिस्ट्री चेक करें

आप जो सेकंड हैंड इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे हैं इसकी सर्विस रिकॉर्ड जरूर चेक करें। ऐसा करने से आपको बाइक के बारे में काफी कुछ पता चल जायेगा जो आपके लिए आगे के लिए भी सही रहेगा। इसके अलावा बाइक की बॉडी और अन्य पार्ट्स को भी देख लें।

TVS iQube ST

साथ ले जाये मैकेनिक

हालांकि यह कई बार मुमकिन नही होता कि कोई मैकेनिक आपके साथ डील फाइनल करने के लिए जाए.. लेकिन अगर ऐसा संभव हो तो आपके लिए ही बेस्ट रहेगा। क्योंकि मैकेनिक, चेक करके आपको बता देगा कि इसे खरीदें या नहीं।

सभी पेपर्स ध्यान से चेक करें

पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर के सभी पेपर्स को ध्यान से देख लें, साथ ही इंश्योरेंस पेपर्स तो क्रॉस चेक करें। अगर  इंश्योरेंस खत्म गया हो तों इस बारे में स्कूटर के मालिक से बात करें इंश्योरेंस के पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए, यह भी सुनिश्चित करा लें।

NOC लेना भूलें

पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर की NOC जरूर लें। इतना ही नहीं  स्कूटर पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है, इस । अगर पुराना स्कूटर को लोन लेकर ख़रीदा गया है तो आपको उस व्यक्ति सेनो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेटलेना जरूरी है।

अगर आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको आसानी से एक अच्छा पुराना इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद पायेंगे।इस बात पर भी ध्यान दें कि एक ही जगह से डील फाइनल न करें... 2-3 जगह जाकर चेक करें...इससे आपको बेस्ट प्राइस का आइडिया मिल जाएगा

यह भी पढ़ें: पुरानी कार में CNG किट लगवाने से पहले ये 5 बातें जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में होगा पछतावा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो