whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गेम चेंजर साबित हो सकती है बजाज की नई CNG बाइक! अगले महीने होगी लॉन्च

Bajaj CNG Bike: बजाज ऑटो की पहली CNG बाइक अब अगले महीने भारत में लॉन्च होने जा रही है। यह एक गेम चेंजर बाइक साबित हो सकती है। आइये जानते हैं इस बाइक के कुछ जरूरी फीचर्स..
02:11 PM Jun 14, 2024 IST | Bani Kalra
गेम चेंजर साबित हो सकती है बजाज की नई cng बाइक  अगले महीने होगी लॉन्च
दुनिया की पहली सीएनजी बाइक

Bajaj's First CNG Bike: देश की तीसरी सबसे टू-व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो इन दिनों अपनी नई CNG बाइक को लेकर काफी चर्चा में है। लगातार इस बाइक को लेकर काफी नए अपडेट मिल रहे हैं। लेकिन अब बजाज ऑटो ने बताया की इस बाइक को लॉन्च करने में अभी और समय लगेगा। पहले इस बाइक को 18 जून को लॉन्च किया जाना  था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बजाज की पहली सीएनजी बाइक  17 जुलाई को लॉन्च होने वाली  है । को बार यह बाइक टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है। बताया जा रहा है कि टू-व्हीलर राइडर के साथ पर्यावरण के लिए यह बाइक गेम चेंजर साबित हो साबित हो सकती है।

टू-व्हीलर राइडर्स के लिए गेम चेंजर

बजाज ऑटो के मुताबिक CNG बाइक के आने के बाद फ्यूल की खपत करीब 50 से 65 % तक कम हो जाएगी। दूसरी तरफ CNG बाइक से कार्बन डाइ ऑक्साइड में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75% और गैर-मीथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में लगभग 90 % की कमी देखने को  मिलेगी। यानी अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि CNG बाइक के आने से न सिर्फ फ्यूल की खपत कम होगी बल्कि प्रदूषण भी कम होगा।

CNG बाइक या पेट्रोल ?

एक तरफ से जहां CNG बाइक किफायती साबित होगी है तो वहीं इसमें  कुछ खामियां भी हैं। जैसे सीएनजी बाइक की मेंटेनेंस कॉस्ट  पेट्रोल की तुलना में ज्यादा है। इन्हें बार-बार सर्विस करवाने की  जरूरत पड़ती है।  इसके अलावा सीएनजी फिल्टर, सिलेंडर और गैस लाइन की सफाई आदि पर खर्चा बढ़ता है। सीएनजी से इंजन पर दवाब पड़ता है, जिससे उसके पार्ट्स जल्दी खराब हो सकते हैं।

CNG बाइक के संभावित फीचर्स

  • डिस्क ब्रे
  • लंबी सीट
  • अलॉय व्हील्स
  • डिजिटल क्लस्टर
  • सिंगल-चैनल
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

125cc  इंजन में आएगी CNG बाइक

सोर्स के मुताबिक बजाज की नई CNG बाइक  को 125cc इंजन के साथ उतारा जा सकता है। सेफ्टी के लिए बाइक में डिस्क ब्रेक और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम की भी सुविधा मिलेगी। इसमें आरामदायक सीट मिलेगी। साथ ही बाइक के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलेंगे, जिससे यह स्मूथ राइड देगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि बाइक की कीमत एक लाख रुपये  से शुरू हो सकती है।


सीएनजी बाइक के नाम का होगा ऐलान

बता दें बीते दिनों कंपनी ने ब्रुजर समेत कुछ अन्य नाम के ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाएं है, अनुमान है कि इनमें से एक नाम कंपनी अपनी नई सीएनजी बाइक को दे सकती है। जल्द ही कंपनी इसका आधिकारिक ऐलान भी कर सकती है। फिलहाल कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है। सीएनजी बाइक में एलईडी लाइट मिलेगी, ये बाइक सिंपल हैंडलबार और सिंगल पीस सीट के साथ आएगी। बाइक में अलॉय व्हील और डिस्क ब्रेक ऑफर किए जा सकते हैं।

यह  भी पढ़ें: मानसून से पहले बाइक के इन 5 पार्ट्स को करें चेक, ना रुकेगी ना ही बंद होगा इंजन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो