whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

धनतेरस पर नई कार की डिलीवरी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

New car delivery tips: इस फेस्टिव सीजन में अगर आप भी अपनी नई कार की डिलीवरी लेने जा रहे हैं तो आपको भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। वरना बाद में दिक्कत हो सकती है।
05:30 AM Oct 27, 2024 IST | Bani Kalra
धनतेरस पर नई कार की डिलीवरी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Dhanteras new car delivery Tips: इस फेस्टिव सीजन में कार कंपनियां अपनी बिक्री को बढाने के नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट लेकर आई हैं। भारत में ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन ही नई कार की डिलीवरी लेने का प्लान करते हैं। नई कार की डिलीवरी लेने का अपना अलग ही मजा है। शायद आपको नहीं पता लेकिन नई कार की डिलीवरी से ठीक पहले शो-रूम पर आपको बुलाया जाता है ताकि आप नई कार का प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन सावधानी से कर सकें। लेकिन अक्सर लोग इस बात को नज़रअंदाज कर जाते हैं और बाद में उन्हें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए कार की डिलीवरी लेने से पहले ठीक प्रकार से देख लें ...हम आपको यहां बता रहे हैं कि प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन के समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement

पूरी कार ठीक से करें चेक

कार की डिलीवरी लेने से जब आप Inspection के लिए शो-रूम जाएं तो कार को ध्यान से और तसल्ली से चेक करें। कार में अगर स्क्रैच या डेंट के निशान नजर आयें तो डीलर से बात करें। अपनी कार को लेने से पहले उसकी पूरी बॉडी को ठीक से चेक करने से आपको यह पता चल जाएगा कि जो आपको मिलेगी वो एक दम OK है। क्योंकि एक बार अगर आपने बिना देखे OK कर दिया और बाद में कोई दिक्कत आती है तो आपको ही इसका जिम्मेदार माना जाएगा।

Advertisement

Advertisement

इंटीरियर, सीटें और केबिन चेक करें

कार के इंटीरियर को भी ठीक से चेक करें। साथ ही AC चलाकर भी देखें। कार की सभीलाइट्स और स्विच को चेक करें। इसके अलावा केबिन में किसी भी तरह का कोई निशान न हो इस बात की भी तस्सली करa लें। सभी सीटें और मैट्स को ठीक से चेक करें कि कहीं से कटे-फटे ना हो। अगर कुछ खराब लगे तो डीलर से बात करें।

इंजन स्टार्ट करें और AC ऑन करें

इंजन स्टार्ट करके  देखें, अगर इंजन की आवाज़ नॉर्मल है तो ठीक है लेकिन अगर आपको कोई असामान्य आवाज़ सुनाई दे तो तुरंत इसके बारे में डीलर से बात करें। वैसी इस तरह की कोई आवाज़ नही आती। लेकिन फिर भी ऐसा कुछ आपको लगे तो डीलर से बात करें। इसके अलावा कार के AC को भी चेक करें।

गाड़ी के सभी पेपर्स को ध्यान से चेक करें

अपनी नई कार के सभी पेपर्स पूरी सावधानी से देखें। एक फ़ाइल बना लें जिसमें  बिल, RC, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोड साइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे डाक्यूमेंट्स को ध्यान से देख लें। सब कुछ OK होने बाद ही Inspection लेटर पर साइन करें।

यह भी पढ़ें: 34km का माइलेज, 5.96 लाख रुपये कीमत, ये हैं देश की सबसे सस्ती CNG कार

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो