होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तपती गर्मी में आपकी बाइक नहीं होगी खराब! घर पर ही ऐसे करें ऐसे देखभाल

अगर आप रेगुलर स्पार्क प्लग की क्लीन रखते हैं तो आपकी बाइक जल्दी से ब्रेक डाउन का शिकार नहीं होगी। आप घर पर भी इसे क्लीन कर सकते हैं जोकि बेहद आसान होता है।
08:09 PM May 10, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bike Maintenance Tips: इस समय गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है। ये तो शुरुआत है क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक पारा अभी और बढ़ेगा। जो लोग कार से ट्रेवल करते हैं उनके लिए कोई खास दिक्कत नही होती ..लेकिन टू-व्हीलर पर चलने वालों को काफी परेशानी होती है। सफ़र के दौरान यदि बाइक खराब हो जाए तो बड़ी दिक्कतें आ जाती हैं।

Advertisement

लेकिन ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो सही टाइम पर अपनी बाइक की सर्विस पर ध्यान नहीं देते और बिना सर्विस ही बाइक चलाते हैं। यहां हम आपको कुछ आसन टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप घर पर ही अपनी बाइक को गर्मी में भी फिट रख सकते हैं।

इंजन ऑयल चेक करें

हर 2000-2500 किलोमीटर के बाद बाइक का इंजन ऑयल चेंज करवा लेना चाहिए। अगर समय से पहले भी इंजन ऑयल कम या काला न पड़ जाए तब भी ऑयल नया डलवाना चाहिए । ऐसा करने से इंजन बेहतर और स्मूथ चलेगा, साथ ही क्लच को भी नुकसान नहीं होगा।

चेन सेट पर ध्यान दें

बाइक की चेन सेट को चेक रेगुलर चेक कर लेना चाहिए। अगर ढीली हो गई हो तो थोड़ा सेट करवा लें। चेन सेट हर 19000-20000 किलोमीटर पर बदलवानी चाहिए।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Mahindra Thar और Bolero से आगे निकली Scorpio, फिर बनी No.1

बैटरी की देखभाल है जरूरी

बाइक में लगी बैटरी को भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। बैटरी में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लेना ही बेहतर होता है। अगर बाइक स्टार्ट होने में बार-बार दिक्कत करने लगे तो बैटरी को बदलवा लेना चाहिए।

जरूरी है स्पार्क प्लग की सफाई

अगर आप रेगुलर स्पार्क प्लग की क्लीन रखते हैं तो आपकी बाइक जल्दी से ब्रेक डाउन का शिकार नहीं होगी। आप घर पर भी इसे क्लीन कर सकते हैं जोकि बेहद आसान होता है। अगर इस पर कार्बन जम गया हो तो बाइक स्टार्ट नही होगी। इसलिए 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिये।

टायर्स में हवा सही रखें

गर्मी में टायर्स में हवा जल्दी कम होती है, अगर बहुत ज्यादा हवा आपने टायर्स में भरवाने से भी टायर के फर्टने के चांस बढ़ जाते हैं। हर 3-4 दिन में या जरूरत पड़ने पर हवा का प्रेशर जरूर चेक करें, हवा कम या ज्यादा होने से वाहन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है। नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

यह भी पढ़ें: इस वीकेंड खरीदने जा रहे हैं नई कार! जानें किस मॉडल पर है कितना डिस्काउंट

Open in App
Advertisement
Tags :
bike care
Advertisement
Advertisement