whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कॉम्बी ब्रेक सिस्टम के साथ आती हैं ये सस्ती बाइक्स, कीमत 59 हजार से शुरू

जिन बाइक्स में डिस्क ब्रेक की सुविधा नहीं होती, उनमे combi braking system (CBS) दिया जाता है, यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो ब्रेकिंग को असरदार बनाती है। रियर ब्रेक दबाने पर फ्रंट ब्रेक भी काम करते हैं।
03:05 PM May 16, 2024 IST | Bani Kalra
कॉम्बी ब्रेक सिस्टम के साथ आती हैं ये सस्ती बाइक्स  कीमत 59 हजार से शुरू

Bikes with combi braking system : असरदार ब्रेकिंग के लिए डिस्क और एंटी लॉक ब्रेकिंग जरूरी है। 125cc इंजन से ऊपर की सभी बाइक्स में आपको ये दोनों खूबियां देखने को मिलेंगी। लेकिन 100cc बाइक्स में ये खूबियां फिलहाल मौजूद नहीं है। इसके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि अगर इन बाइक्स में डिस्क और एंटी लॉक ब्रेकिंग को शामिल करते हैं तो बाइक की कॉस्ट बढ़ जायेगी।

इसलिए टू-व्हीलर कंपनियों ने Combi braking system (CBS) को बाइक्स में शामिल करना शुरू कर किया है। जैसे ही आप ब्रेक दबाते हैं तो पीछे और आगे के ब्रेक्स एक साथ काम करते हैं और असरदार ब्रेकिंग मिलती है। आइये जानते हैं उन सस्ती  बाइक्स के बारे में जिनमें आपको ये फीचर मिलता है।

Hero Splendor Plus

Hero Splendor Plus (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)

हीरो की स्प्लेंडर प्लस आज भी सबसे ज्यादा बिकती है। इस बाइक में आपको कॉम्बी ब्रेक सिस्टम फीचर मिलता है। बाइक दोनों टायर्स 17 इंच साइज़ में हैं। फ्रंट में व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। बाइक में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। डेली यूज़ के लिए आप इस बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 75,441 रुपये से शुरू होती है।

honda shine 100 on road price honda shine 100 mileage know details

Honda Shine 100 (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)

होंडा शाइन 100 अपने सिंपल डिजाइन और भरोसेमंद इंजन के दम पर ग्राहकों को लुभा रही है। इसमें 17 इंच के टायर्स लगे हैं। फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। ब्रेकिंग को और भी ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम मिलता है।इस बाइक में 98.98 cc का इंजन लगा है जो 5.43 kW की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। परफॉरमेंस के मामले में यह एक अच्छी बाइक है और इसका इंजन भी स्मूथ है।  Shine 100 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये रखी है।

TVS Sport (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)

यह अपने सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी बाइक है। इसमें बेहतर माइलेज भी मिलती है। इंजन की बात करें तो इस बाइक में आपको  110cc का इंजन मिलता है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। Sport में भी 17 इंच के दोनों टायर्स मिलते हैं। इसमें भी आपको कॉम्बी ब्रेक सिस्टम जैसा फीचर मिलता है। इसके फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 59,431 रुपये है।

यह भी पढ़ें: कार बाजार में धाक जमाने आ रही है टाटा मोटर्स, लॉन्च करेगी 3 नई कारें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो