चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अगर आप भी चलाते हैं CNG कार, तो जानलेवा साबित हो सकती हैं ये गलतियां

सीएनजी कार इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है वरना यह आगे चलकर काफी जानलेवा भी साबित हो ससकता है।
10:09 AM Mar 21, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

CNG Car Safety: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने काफी लोगों को सीएनजी कारों की ओर रुख करने के लिए मजबूर  किया है। ईंधन के रूप में सीएनजी न सिर्फ सस्ती पड़ती है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। हम सभी जानते हैं कि सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं। सीएनजी से चलने वाली कारें हाइब्रिड कारें हैं जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती हैं।

Advertisement

लेकिन जब बात सेफ्टी की आती है तो ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि सीएनजी कार इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है वरना यह आगे चलकर काफी जानलेवा भी साबित हो ससकता है। यहां हम आपको सीएनजी  कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

CNG कारों के लिए बेस्ट मेंटेनेंस टिप्स 

स्मोक न करें

Advertisement

CNG कार में कभी भी स्मोक न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जरा सी भी अगर लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।

CNG Mode पर स्टार्ट न

अपनी सीएनजी कार को कभी भी CNG Mode पर स्टार्ट न करें ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा पेट्रोल मोड पर गाडी स्टार्ट करें।

इंजन बंद कर दें

CNG भरवाने से पहले से, कार को बंद कर दे और उसके बाद सभी पैसेंजर्स को भी बाहर निकलने के लिए कहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी।

फोन पर बात न करें

CNG भरवाते समय फोन पर बात न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अपने फोन को या तो बंद कर दें या फ्लाइट मोड पर करें।

फ्यूल की मात्रा सही रखें 

CNG कार को कभी भी लो लेवल फ्यूल पर न चलायें, ऐसा करने से वाल्व पर प्रेशर पड़ता है और इंजन डैमेज हो सकता है। इसलिए फ्यूल की मात्रा सही होने जरूरी है।

लीकेज होने पर ऐसा करें

ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें।

ओरिजिनल किट ही लगवायें

अगर आप अपनी कार में CNG किट लगवाने जा रहे हैं तो किसी authorized जगह से ओरिजिनल किट ही इंस्टाल करवाएं। सस्ते के चक्कर में न पड़ें ऐसा करने से बाद में भारी नुकसान उठाना पद सकता है।

लोकल एक्सेसरीज न लगवाएं

CNG कार में लोकल जगह से एक्सेसरीज बिलकुल न लगवाएं,क्योंकि यह वायरिंग का मामला है और अगर गलती से कोई कमी रह गई तो आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है।

गाइड जरूर पढ़ें

CNG कार चलाने से पहले CNG किट इंस्टालेशन गाइड जरूर पढ़ें, ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

 

Advertisement
Tags :
CNG Car Care
Advertisement
Advertisement