whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

25km की माइलेज, 1.0L इंजन, ये हैं देश की सबसे फन टू ड्राइव कारें, कीमत 3.99 लाख से शुरू

Best 1.0L Engine Cars : अगर आप एक ऐसी छोटी कार खरीदने की सोच रहे हैं जिसमें दमदार इंजन के साथ बढ़िया माइलेज का भी हो साथ, तो यहां कुछ खास ऑप्शन के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं जिनकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।
09:13 AM Jun 09, 2024 IST | Bani Kalra
25km की माइलेज  1 0l इंजन  ये हैं देश की सबसे फन टू ड्राइव कारें  कीमत 3 99 लाख से शुरू

Best Hatchback cars with 1.0L Engine: देश में बड़े इंजन के साथ अब छोटी कारें आने लगी हैं जिसकी वजह से न सिर्फ जबरदस्त परफॉरमेंस मिलती है बल्कि रिफाइंड इंजन के चलते बेहतर माइलेज भी निकलती है। और यही वजह से है कि आज भी देश में सबसे ज्यादा बिक्री छोटी कारों की होती है। छोटी कार खरीदने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका रखरखाव काफी सस्ता पड़ता है और इन्हें ड्राइव करना भी काफी आसान बनता है।

अगर आप भी एक ऐसी ही कार की तलाश में हैं तो यहां हम आपके लिए एक लीटर इंजन (1000cc) वाली कुछ शानदार कारों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती हैं।

Renault Kwid

Renault Kwid

  • इंजन:1.0L पेट्रोल
  • माइलेज: 22 kmpl
  • कीमत: 4.69 लाख से शुरू

भारत में रेनो क्विड को आये हुए काफी समय हो गया है। यह एक अच्छी कार है लेकिन ज्यादा कीमत निराश करती है। लेकिन इसका इंजन दमदार है जो न सिर्फ बढ़िया परफॉरमेंस देता है साथ ही माइलेज भी अच्छी निकाल देता है। डेली यूज़ के साथ हाईवे पर इस कार का प्रदर्शन निराश नहीं करता है।

इंजन की बात करें तो क्विड में 999 cc इंजन दिया गया है जो 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जनरेट होता है। कंपनी का दावा है कि यह 22 kmpl की माइलेज आसानी से निकाल लेती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार में 8 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेट सिस्टम आता है। कीमत 4.69 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki WagonR

  • इंजन:1.0L पेट्रोल
  • माइलेज: 25 kmpl
  • कीमत: 5.54 लाख से शुरू

देश में मारुति सुजुकी वैगन-आर ही एक ऐसी हैचबैक कार है जो सबसे ज्यादा स्पेस के साथ आती है। इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं उसके बाद भी स्पेस काफी अच्छा मिलता है। अगर आपकी हाईट 6fit भी है तब भी आपको हेडरूम की समस्या नहीं मिलेगी। इस कार को फैमिली क्लास तो इसे पसंद करती है लेकिन यूथ इससे दूर ही रहता है और इसका मुख्य कारण इसका Boxy डिजाइन है। कार में 341 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है, जहां आप काफी सामान रख सकते हैं।

इंजन की बात करें तो इसमें  998cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 66PS की पावर और 89Nm का टॉर्क जनरेट करता है। है।  एक लीटर में यह कार 25 किलोमीटर तक की माइलेज ऑफर करती है। यह कार Heartect Platform पर बनी है जोकि हल्का और मजबूत भी है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।Wagon-R की एक्स-शो रूम कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Celerio

  • इंजन:1.0L पेट्रोल
  • माइलेज: 25 kmpl
  • कीमत: 5.36 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी Celerio अपने डिजाइन की वजह से ग्राहकों को अब काफी पसंद आ रही है। इसमें आपको बढ़िया स्पेस मिलेगा और 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें हेडरूम और लेगरूम की समस्या नहीं है। आप रिलैक्स होकर इसमें बैठ सकते हैं। फीचर्स आपको इस कार में अच्छे मिल जाते हैं।

इस कर में 998cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 66PS की पावर और 89Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।  एक लीटर में यह कार 25 किलोमीटर तक की माइलेज ऑफर करती है। यह कार Heartect Platform पर बनी है जोकि हल्का और मजबूत भी है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.36 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Alto K10

  • इंजन: 1.0L पेट्रोल
  • माइलेज: 25kmpl
  • कीमत: 3.99 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी Alto K10 उन लोगों को टारगेट करती है जो पहली बार कार खरीदते हैं। कार का डिजाइन टॉय (Toy) जैसा लगता है । इस कार में 4 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इंजन की बात करें तो इसमें  998 cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 bhp की पावर जनरेट करता है।  इसमें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

कार में सेफ्टी के लिए एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+EBD, 3 पॉइंट सीट बेल्ट और फ्रंट डिस्क ब्रेक्स की सुविधा मिलती है। पेट्रोल मोड पर यह 25km की माइलेज देती हैं।अगर आप एक ऐसी कार चाहते हैं जिसे ड्राइव करना आसान हो और माइलेज में कोई कमी न हो तो आप Alto K10 को चुन सकते हैं।छोटी दूरी के लिए यह अच्छी है लेकिन लम्बी दूरी पर यह बिलकुल भी आरामदायक नहीं है।

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द लॉन्च होंगे ये नए टू-व्हीलर्स, Suzuki से लेकर TVS लाएगी नए मॉडल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो