whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कार नई हो या पुरानी, स्पीड सेट करते ही बढ़ जायेगी माइलेज! बस फॉलो करें ये टिप्स

Car Mileage Tips: कम माइलेज के पीछे हाई RPM मीटर भी है। देखने में आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में रेस देते हैं.. जिसकी वजह से सबसे ज्यादा फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें।
05:09 PM Jun 26, 2024 IST | Bani Kalra
कार नई हो या पुरानी  स्पीड सेट करते ही बढ़ जायेगी माइलेज  बस फॉलो करें ये टिप्स

Ideal speed for car mileage: कार नई हो या पुरानी...अच्छी माइलेज को लेकर सवाल पूछे जाते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतें तो कम होने का नाम नहीं के रही हैं, साथ ही रोजाना जाम में फंसने से फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। लेकिन कम माइलेज के पीछे सिर्फ यही कारण काफी नहीं है... आपके गाड़ी चलाने के तरीके से भी माइलेज पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपनी गाड़ी की स्पीड पर ध्यान दें तो खुद देख सकते हैं कि माइलेज में इजाफा होता है। आइये जानते है कितनी स्पीड होनी चाहिए बेस्ट माइलेज के लिए...

किस गियर में हो कितनी रफ़्तार ?

  • 1st गियर:     0 से 20 kmph
  • 2nd गियर:    20 से 30 kmph
  • 3rd गियर:     30 से 50 kmph
  • 4th गियर:     50 से 70 kmph
  • 5th गियर:     70 kmpl प्लस
  • 6th गियर:     80-100 kmph

इतनी रफ़्तार पर गाड़ी चलायें

अगर आप गाड़ी को 40-60kmph की रफ़्तार से ड्राइव करते हैं तो इससे इंजन न सिर्फ स्मूथ परफॉरमेंस देगा बल्कि फ्यूल की खपत भी कम होगी और आपको बेहतर माइलेज मिलेगी।

RPM मीटर पर ध्यान दें

अगर आप हाई rpm मीटर पर गाड़ी चलाते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि ऐसा करने से फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें  और कम एक्सेलरेटर दें। जहां तक संभव हो ऐसे रास्तों को चुनें जहां पर ट्रैफिक कम हो इससे सम्स्य की बचत तो होगी ही साथ इंजन पर जोर नहीं पड़ेगा।

क्लच का सही इस्तेमाल

अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय क्लच का कुछ ज्यादा ही इस्मेताल करते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज में गिरावट आती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल ब्रेकिंग के दौरान और गियर शिफ्ट के लिए ही करें।

Lower गियर में जानें से बचें

गाड़ी चलाते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है।

car care tips, nitrozen gas, normal sir, car, tyre

टायरों में हो नाइट्रोजन हवा

गर्मी में नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से टायर्स ठंडे और हलके रहते हैं साथ ही माइलेज भी काफी बेहतर मिलती है। इतना ही नहीं गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।

हर सर्विस है जरूरी 

आपकी गाड़ी कम चले या ज्यादा… आपको समय पर उसकी सर्विस करवाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ अन्य चीजें भी दुरुस्त रहेंगी और आपको बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छी माइलेज मिलेगी ।

यह भी पढ़ें: CNG भरवाते समय कार से उतरना क्‍यों जरूरी? सेफ्टी तो है ही आज असली वजह भी जान लीज‍िए

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो