खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बस कर लो ये 5 काम, गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी धोखा

अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाये तो गर्मी में भी आपकी बाइक ठीक से चलेगी और बीच रास्ते ब्रेक डाउन नहीं होगी।
04:28 PM Apr 14, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bike Tips: देश में गर्मी अब धीरे-धीरे तेज होती जा रही हैं।  ऐसा बताया जा रहा है कि गर्मी अभी और भी तेज होने वाली है। सर्दी की तुलना में गर्मी के मौसम में बाइक जल्दी ब्रेक डाउन का शिकार होती है। हालांकि इसके कई और भी कारण होते हैं जिनके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं। अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाये तो गर्मी में भी आपकी बाइक ठीक से चलेगी और बीच रास्ते ब्रेक डाउन नहीं होगी। आइये जानते हैं वो 5 काम जिन्हें करने के बाद आपकी बाइक न सिर्फ बढ़िया चलेगी बल्कि माइलेज भी अच्छी देगी।

Advertisement

टायरों  में रखने बराबर हवा 

बाइक के टायर्स में उतनी ही हवा रखें जितनी कंपनी द्वारा बताई गई है। हवा  कम या ज्यादा होने से भी काफी नुकसान होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।  गर्मी में अगर टायरों में नाइट्रोजन हवा बेहद फायदेमंद साबित होती है।

इंजन ऑयल को जरूर चेक करें

Advertisement

हर सर्विस पर इंजन ऑयल चेंज होता है, लेकिन यह भी कहा जाता है कि अगर आपकी बाइक ज्यादा चलती है तो 2000 से 5000 किलोमीटर के बाद इंजन ऑयल को जरूर चैक करवा लेना चाहिए, कुछ लोग ऐसा नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर इंजन ऑयल काला पड़ गया हो या कम हो गया हो तो इसे बदल लें या टॉप अप करवा लें।

एयर फिल्टर जरूर बदलें

कुछ लोग एयर फिल्टर की न तो सफाई करते हैं बल्की जरूरत पड़ने पर बदलवाते हैं। ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है और परफॉरमेंस पर भी खराब असर पड़ता है। इसलिए  हर 1500 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर पर एयर फिल्टर बदल लेना चाहिए।

कूलेंट की जगह पानी का इस्तेमाल न करें

अगर आपकी बाइक में कूलेंट डलता है तो, इसे समय-समय चेक करते रहे। अक्सर लोग कूलेंट की जगह पानी का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान होता है। इसलिए अगर  कूलेंट मात्रा कम हो गई हो तो टॉप-अप कर लेना बेहतर रहता है।

चेन को करें साफ

काफी लोग बाइक की चेन सेट को क्लीन नहीं करते... और ढीली होने पर उसे टाइट भी नहीं करते..अब ऐसे में अक्सर चेन राइड के दौरान टूट जाती है जिसकी वजह से आप बीच रेट में फंस जाते हैं इसलिए समय समय पर चेन को क्लीन और सेट करवा लें .. साथ ही हर 17000-19000 किलोमीटर के आस-पास चेन सेट को बदलवा लें।

 

 

Advertisement
Tags :
Bike TipsMotorcycle tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement