whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कार खरीदते हुए QR code बताएगा वो आपकी फैमिली के लिए कितनी Safe, Bharat NCAP ने लॉन्च किए सेफ्टी रेटिंग स्टीकर

Bharat NCAP ने QR code कार निर्माता कंपनियों के पास भेज दिए हैं। कोई भी इन्हें स्कैन कर कार की सेफ्टी रेटिंग के बारे में डिटेल चेक कर सकता है।
06:51 PM Aug 30, 2024 IST | Amit Kasana
कार खरीदते हुए qr code बताएगा वो आपकी फैमिली के लिए कितनी safe  bharat ncap ने लॉन्च किए सेफ्टी रेटिंग स्टीकर

Bharat NCAP introduces safety rating stickers: अब आपको कार खरीदते हुए सेल्समैन से क्रैश टेस्ट में उसकी सेफ्टी रेटिंग पूछने की जरूरत नहीं। अब कार पर लगे QR code को स्कैन कर आप उसकी सेफ्टी रेटिंग खुद पता कर सकते हैं। दरअसल, Bharat NCAP ने शुक्रवार को कारों के लिए सेफ्टी रेटिंग स्टीकर्स की शुरुआत की है। बता दें कार में उसकी बिल्डक्वालिटी और हादसे के दौरान उसमें राइडर कितना सुरक्षित है? इसकी 0 से 5 तक रेटिंग (स्टार) दी जाती है।

इन गाड़ियों को 5 स्टार रेटिंग 

बता दें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 2023 में Global NCAP के साथ मिलकर Bharat NCAP सुरक्षा रेटिंग की शुरुआत की थी। इस क्रैश-टेस्टिंग पॉलिसी के साथ इंडिया ग्लोबल स्तर पर ऐसी सुरक्षा प्रणाली अपनाने वाला 5वां देश है। Bharat NCAP कारों की सुरक्षा जांच कर उसे सेफ्टी रेटिंग देता है। अभी तक की जांच के बाद Tata Safari, Tata Harrier, Tata Nexon EV और Tata Punch EV को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

ये भी पढ़ें: इस मशहूर एक्ट्रेस की कार की कीमत 92 लाख, कंपनी से हर्जाना मांगा 50 करोड़

QR code स्कैन करने के बाद ये पता चलेगा

Bharat NCAP के अधिकारियों के अनुसार उन्होंने कार निर्माता कंपनियों को QR code sticker भेज दिए हैं। जिन्हें स्कैन कर कोई भी कार की सेफ्टी रेटिंग के बारे में जानकारी ले सकता है। स्कैन के बाद कार का मॉडल, किस कंपनी की कार है, टेस्ट की डेट और रेटिंग का पता चलेगा। Bharat NCAP जांच के दौरान ये चेक करती है कि कंपनी ने एयरबैग, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम समेत जिन सेफ्टी फीचर्स को कार में दिया है उन्होंने ठीक से काम किया या नहीं। बता दें क्रैश टेस्ट में कार को अलग-अलग एंगल, स्पीड पर टक्कर मारकर देखा जाता है। जिसके आधार पर हादसे में वह बच्चों, बड़ों, फ्रंट या रियर सीट पर बैठने वालों के लिए कितनी सुरक्षित है इसकी रिपोर्ट बनाई जाती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो