Advertisement

स्पीड नहीं RPM देख कर बदलें गियर, कार चलाते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Expert Car Driving Tips अक्सर लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनकी वजह से गियरबॉक्स को तगड़ा नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं गियर बदलने का क्या है सही तरीका इस बारे में भी आपको हम बता रहे हैं...

Biggest Mistakes Manual Gearbox Car: भले ही AMT, ऑटोमैटिक, CVT, DCT और AT गियरबॉक्स वाली कारें बाजार में चुकी हैं लेकिन आजकल भारत में ऑटोमैटिक कारें भी किफायती हो गई हैं। लेकिन अभी भी लोग मैन्युअल गियरबॉक्स  वाली कार खरीदना ही पसंद करते हैं। अब इसके पीछे कई कारण हैं जैसे रख-रखाव का खर्च कम,बढ़िया माइलेज और पावर ऑन डिमांड जैसी खूबियों के चलते लोग पूरे भरोसे के साथ इन गाड़ियों को खरीदते हैं।

लेकिन अक्सर लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनकी वजह से गियरबॉक्स को तगड़ा नुकसान हो सकता है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने के साथ ही परफॉरमेंस भी बिगड़ने लगती है। इतना ही नहीं गियरशिफ्ट के दौरान भी कई बड़ी गलतियां गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

स्पीड में नहीं RPM देख कर बदलें गियर

आमतौर पर लोग स्पीड देखकर गियर बदलते हैं जबकि एक्सपर्ट मानते हैं कि RPM देखकर ही गियर बदलने चाहिए, RPM हमेशा 1500 से कम ही रहना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो कार की परफॉरमेंस न सिर्फ बेहतर होती ही जबकि माइलेज काफी अच्छी मिलने  लगती है।

हर समय हाथ गियर लीवर पर रखें

अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय अपना एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। और यह एक बेहद खराब आदत है। गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

सिग्नल पर गियर में गाड़ी रखना

मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय लोग एक बड़ी ये भी करते हैं कि रेड लाइट पर गाड़ी को न्यूट्रल में नहीं करते और गाड़ी गियर में ही रहती है। क्योंकि गाड़ी के गियर में होने से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। इसलिए रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।

क्लच दबाकर न करें ड्राइव

काफी लोग लोग क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसा करने से पेट्रोल-डीजल तेजी से बर्न होने लगता है और माइलेज पर बुरा असर पड़ता है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल गियर बदलने और गाड़ी को धीमा करने के लिए ही करें।

चढ़ाई पर ये गलती न करें

चढ़ाई पर लोग क्लच दबाए रखते हैं, ऐसा करने से कार बिना गियर में हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढलान आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

यह भी पढ़ें: मारुति, टाटा, हुंडई और जीप की कारों पर 2.50 लाख का डिस्‍काउंट 

Open in App
Tags :