होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Sunroof वाली कारों के 7 बड़े नुकसान, बच्चों के लिए खतरनाक

Problems of sunroof cars: अगर आप भी इन दिनों एक सनरूफ वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको इसके 7 बड़े नुकसान बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।
10:11 AM Sep 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Disadvantages of Sunroof: देश में एडवांस्ड फीचर्स के साथ नई-नई कारें लॉन्च हो रही हैं। लेकिन जैसे-जैसे फीचर्स बढ़ते हैं कार की कीमत इतनी ही ज्यादा होने लगती है। इस समय सनरूफ वाली कारों की भी डिमांड काफी ज्यादा होने लगी है। लोग चलती कार में अपने सिर सनरूफ से बाहर निकाल लेते हैं जो काफी खतरनान साबित हो सकता है।

Advertisement

इतना ही नहीं सनरूफ वाली कारों की माइलेज भी काफी काम हो जाती है। अगर आप भी एक सनरूफ वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको इसके 7 बड़े नुकसान बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं...

लग सकती हैं गंभीर चोटें

अक्सर लोग सनरूफ वाली कार का इस्तेमाल हुए अपना सिर सनरूफ ओपन करके बहार निकाल लेते हैं, बच्चे ये काम सबसे ज्यादा करते हैं, कई बार अचानक ब्रेक लगाने पर चोट लग सकती है। इसलिए सनरूफ ओपन करके अपना सिर बाहर न निकालें।

Advertisement

माइलेज कम हो सकती है

शायद आप ये नहीं जानते कि सनरूफ वाली कारों से एयरोडायनेमिक रेजिस्टेंस बढ़ती है, जिसकी वजह से माइलेज कम हो सकती है। इसलिए जब हाईवे पर आपकी गाड़ी की स्पीड 80km से 100km पर हो तब आपको सनरूफ ओपन नहीं करना चाहिए।

पानी अंदर आ सकता है

आजकल देश में भारी बारिश के चलते गाड़ियों को काफी नुकसान हो रहा है। सबसे बड़ी समस्या सनरूफ वाली कारों में हो रही है। दरअसल सनरूफ में लगी रबर सील में खराबी आने से बारिश के मौसम में पानी अंदर आ सकता है। इसलिए बारिश के मौसम में अपनी सनरूफ वाली कार का ध्यान पूरी सावधानी से रखें।

AC पर पड़ता है दबाव  

गर्मी के मौसम में सनरूफ कारों के अंदर का तापमान बढ़ सकता है। इसकी वजह से AC पर लोड पड़ता है। सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है,अगर आप इस मौसम में सनरूफ ओपन करते हैं तो कैबिन ठंडा हो जाएगा, इतना ही नहीं कार में चल रहे हीटर पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

महंगी मेंटेनेंस

नॉर्मल कारों की तुलना में सनरूफ वाली कारों की मेंटेनेंस थोड़ी ज्यादा होती है और इनका रखरखाव करना भी बाकी गाड़ियों की तुलना में ज्यादा ही रहता है। एस में आपका काफी समय इसी काम में बर्बाद होगा।

ज्यादा कीमत

भारत में सनरूफ वाली कारों की डिमांड तो काफी है लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से ये आम ग्राहकों की पहुंच से अभी दूर हैं। बिना सनरूफ वाली कारों की तुलना में ज्यादा महंगी की वजह से इनकी बिक्री बहुत ज्यादा नहीं हो पाती।

यह भी पढ़ें: Maruti से लेकर Kia लॉन्च करेंगी सस्ती 7 सीटर कारें, 6 लाख से शुरू होगी कीमत!

Open in App
Advertisement
Tags :
disadvantages of Sunroofproblems of sunroof carsSunroof Car
Advertisement
Advertisement