whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बाइक हो या स्कूटर, ये 3 बड़ी गलतियां इंजन को कर देती हैं बर्बाद, तेजी से कम जाती है माइलेज

अगर आपकी बाइक या स्कूटर बेहतर माइलेज नहीं दे पा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं साथ ही गाड़ी की भी लाइफ बेहतर बनेगी
03:38 PM Jun 05, 2024 IST | Bani Kalra
बाइक हो या स्कूटर  ये 3 बड़ी गलतियां इंजन को कर देती हैं बर्बाद  तेजी से कम जाती है माइलेज

Bike Mileage Tips: इस समय देश में गर्मी तेजी से बढ़ रही है और ऐसे में टू-व्हीलर चलाना काफी कठिन हो जाता है। इतना ही नहीं गलत तरीके से राइड करने पर फ्यूल की मात्रा बढ़ जाती है साथ ही क्लच का ज्यादा इस्तेमाल इंजन की लाइफ को कम करने लगता है। अब ऐसे में जो लोग ज्यादा माइलेज की उम्मीद करते हैं उन्हें काफी निराशा हाथ लगती है। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आपको न सिर्फ बेहतर माइलेज प्राप्त होगी बल्कि आपका टू-व्हीलर भी बेहतर परफॉरमेंस देगा ।

बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें

अगर आप बाइक चलाते समय  क्लच का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करते हैं तो आज ही ऐसा करना करना बंद कर दें क्योंकि ऐसा करने से इंजन और क्लच प्लेट्स को नुकसान हो सकता है, साथ ही माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए जब जरूरत हो तब क्लच का इस्तेमाल करें। अगर क्लच टाईट होने लगे तो उसे तुरंत ठीक करवा लीजिये वरना क्लच प्लेट्स खराब होने के पूरे चांस हैं।

हाई स्पीड में लो गियर में जानें से बचें

अक्सर देखने में आता है कि लोग राइड के दौरान गियर और स्पीड का ध्यान नहीं रखते। हाई स्पीड में लो गियर पर बाइक चलते हैं जिसकी वजह से इंजन को तो नुकसान होता ही है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ जाती हैं।

इंजन करें बंद

अगर रेड लाइट पर 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, ऐसा करने से आप काफी फ्यूल की बचत कर सकते हैं। लेकीन काफी तादाद में ऐसे भी लोग है जोकि ऐसा काम नहीं करते और इंजन स्टार्ट ही रखते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: खत्म नहीं हो रहा स्टॉक तो Mahindra ने दे दिया 4.40 लाख का डिस्काउंट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो