होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गर्मी में धोखा नहीं देगी बाइक, बस बैटरी से लेकर स्पार्क प्लग का ऐसे रखें ध्यान

बाइक की बैटरी से लेकर स्पार्क प्लग तक की जांच बहुत जरूरी है। गर्मी में आपकी बाइक ख़राब न हो, ऐसे में यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आप अपनी बाइक को फिट रखने में पूरी मदद कर सकते हैं।
08:39 PM Apr 07, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Bike Breakdown Tips : अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और अभी से गर्मी तेज पड़ने लगी है। इस गर्मी में आपको अपने वाहन की भी देखभाल करना बहुत जरूरी है, वरना आपकी गाड़ी ब्रेक डाउन का शिकार हो सकती है। गाड़ी की सर्विस तो रेगुलर जरूरी है ही साथ ही अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो बिना वजह ब्रेक डाउन से बच सकते हैं। बाइक की बैटरी से लेकर स्पार्क प्लग तक की जांच बहुत जरूरी है। गर्मी में आपकी बाइक ख़राब न हो, ऐसे में यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आप अपनी बाइक को फिट रखने में पूरी मदद कर सकते हैं।

Advertisement

टायर्स में पूरी हवा है जरूरी

गर्मी में टायर्स में सबसे तेजी से हवा कम होने लगती है। ऐसे में हफ्ते में एक बार बाइक के दोनों टायर्स में हवा का प्रेशर जरूर चेक करें। इतना ही नहीं समय-समय पर व्हील बैलेंसिंग कराना भी फायदेमंद रहता है। आजकल नाइट्रोजन हवा आसानी से मिल जाती हैं जोकि टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

स्पार्क प्लग चेक करें

स्पार्क प्लग की सफाई बेहद जरूरी है। अक्सर इसमें कचरा या कार्बन आ जाने से इंजन स्टार्ट होने में काफी दिक्कत होने होती है। हर 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिये। अगर आप स्पार्क प्लग की सफाई/जांच समय-समय पर नहीं करोगे तो यह कभी भी खराब हो सकता है।

बैटरी जरूर चैक करें

बैटरी की भी समय-समय पर जांच जरूरी है। यह भी ध्यान दें कि कहीं इसमें कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लेना ही बेहतर होता है।

Advertisement

एयर फिल्टर

बाइक में लगे एयर फिल्टर की सफाई सबसे जरूरी है, क्योंकि इसके गंदा होने से इंजन पर असर पड़ता है और आपको अच्छी परफॉरमेंस नहीं मिलेगी। इसलिए समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है।

इंजन ऑयल की जांच करें

इंजन ऑयल अगर समय पर बदल लिया या टॉप उप कर लिया तो बाइक न सिर्फ स्मूथ चलेगी बल्कि ब्रेक डाउन का शिकार भी नहीं होगी। हर 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक का इंजन ऑयल चैक करा लें या जब तक इंजन ऑयल कम या काला न पड़ जाए। इसके अलावा बाइक की चेन सेट को चेक करा लें,अगर ढीली हो गई हो तो थोड़ा सेट करवा लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto tipsBike Breakdown Tips
Advertisement
Advertisement