whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश के बाद बाइक में आती हैं ये 5 खराबी! स्टार्ट न होने पर तुरंत करें ये काम

अक्सर बैटरी में डिस्चार्ज की प्रॉब्लम देखने को मिलती है। अब इसके पीछे कई कारण भी होते हैं, इसमें लगातार बारिश में बाइक का भीगना भी होता है।
12:24 PM Aug 31, 2024 IST | Bani Kalra
बारिश के बाद बाइक में आती हैं ये 5 खराबी  स्टार्ट न होने पर तुरंत करें ये काम

Bike self-start problem: देश में लगतार बारिश हो रही है जिसकी वजह से लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वही जिन लोगों की बाइक बारिश में लगातर भीग रही है और जब अलगे दिन स्टार्ट करते हैं तो सेल्फ ही नहीं लेती और स्टार्ट करने में परेशानी होती है। इतना ही नहीं अक्सर देखने में आता है कि बाइक चलाते समय हॉर्न की आवाज़ सही नहीं आती और इंजन को स्टार्ट करने में दिक्कत आने लगती है जो इस ओर इशारा करते हैं कि बैटरी में गड़बड़ है।

अक्सर बैटरी में डिस्चार्ज की प्रॉब्लम देखने को मिलती है। अब इसके पीछे कई कारण भी होते हैं, इसमें लगातार बारिश में बाइक का भीगना भी होता है। अगर आपको भी कुछ ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से बैटरी का रख रखाव कर सकतें हैं।

बारिश में बाइक को भीगने से बचायें

अगर आपकी बाइक लगातार बारिश में भीग रही है तो सतर्क रहने की जरूरत है।  लगातार कई दिन तक बारिश में भीगने से बाइक में लगी बैटरी को भारी नुकसान भी हो सकता है।  इसलिए जब बारिश रुके तो सबसे पहले बाइक को साफ करे और जहां जहां पानी जमा हो गया हो तो उस जगह को साफ कर लें। इसके बाद बाइक को स्टार्ट करें।

बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस भूलकर न लगायें

अगर अभी तक आप भी बाइक के बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगाते आ रहे हैं तो आज ही ये काम बंद करें क्योंकि ऐसा करने से बैटरी को काफी नुकसान होता है। टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए ग्रीस की जगह पेट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटरी टर्मिनल जितना साफ़ होंगे उतनी ही बैटरी की भी लाइफ लंबी होगी।

बैटरी टर्मिनल को हर 15 दिन में चेक करें:

हर 15 दिन बाद में बैटरी और टर्मिनल की जांच करें, क्योंकि बैटरी टर्मिनल के आस-पास एसिड जमा हो जाता है जिसकी वजह से बैटरी खराब होने लगती है। अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किये जाता है।

मेंटेनेंस फ्री बैटरी बेस्ट ऑप्शन

इस समय मेंटेनेंस फ्री बैटरी काफी तेजी से पॉपुलर हो रही हैं, बस एक बार इन्हें लगा लो और सालों-साल इनकी केयर करने की जरूरत नहीं  पड़ती। ये बैटरी 48 महीने की वारंटी के साथ आती हैं। खास बात ये है कि इनकी परफॉरमेंस भी बढ़िया रहती है।

बैटरी पहले ही बता देती है कि अपनी सेहत

बाइक में लगी बैटरी खराब होने से पहले ही इशारा देने लगती है। बाइक चलाते समय अगर हेडलाइट की रोशिनी कम होने लगे या हॉर्न की आवाज ठीक से न आये तो समझ जायें कि बैटरी कमजोर पड़ने लगी है। इसके अलावा  बैटरी टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान मिले तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी खराब हो रही है। ऐसे में बैटरी को तुरंत चेंज करा दें।

बैटरी की लाइफ ऐसे बढ़ाएं

अगर बाइक लंबे समय तक खड़ी रहती है आगे चलकर बैटरी के खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसे में हर दूसरे दिन बाइक/स्कूटर को कुछ देर स्टार्ट करके छोड़ दें या फिर आस-पास एक राउंड लगा सकते हैं।इससे बैटरी चार्ज हो जाएगी। ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है।

बारिश के बाद बाइक ने आती हैं ये 5 खराबी

अगर आपकी बाइक बारिश में लगातार भीग रही है तो ये 5 खराबी आपकी बाइक में देखने को मिल सकती हैं

  1. लगातार बारिश के संपर्क में आने से बाइक में जंग लगने का खतरा बन जाता है
  2. ज्यादा देर पानी में रहने से बाइक टायर्स की ग्रिप और रबड़ के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं
  3. अगर आपकी बाइक हर समय बारिश में भीगती रहती है तो इलेक्ट्रिक पार्ट्स के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं
  4. अक्सर देखने में आता है कि बाइक्स में अधिक रहने से फ्यूल टैंक में पानी चला जाता है और बाद में बाइक को बड़ा नुकसान होता है।
  5. बाइक के पानी में लंबे समय तक रहने से पेंट को काफी नुकसान होता है, और साथ ही जिन हिस्सों पर क्रोम दिया है वो भी धीरे-धीरे फेड होने लहते हैं।

यह भी पढ़ें: Tax Free हुई Maruti की ये 6 सीटर कार! पूर 1.27 लाख की होगी बचत

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो