खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vehicle Battery life बढ़ानी है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, पूरे 4 चार साल बिना रुके चलेगी

Battery life: आजकल गाड़ियों में मेंटेनेंस फ्री बैटरी खूब देखने को मिलती है। हालांकि कई बार ये बैटरी समय से पहले ही खराब हो जाती हैं। ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो बैटरी की लाइफ बढ़ जायेगी।
02:29 PM Jun 29, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Increase Battery life: कार हो या बाइक, बिना बैटरी के गाड़ियां किसी काम की नहीं हैं, क्योंकि बैटरी भी सबसे जरूरी पार्ट होता है। हालांकि अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं जिसकी वजह से कई बार गाड़ी स्टार्ट नहीं होती तो कई बार इसे ब्रेक डाउन का शिकार भी होना पड़ता है। आजकल गाड़ियों में मेंटेनेंस फ्री बैटरी मिलती है जिस पर 4 साल की वारंटी दी जाती है लेकिन एक या दो साल के भीतर ही बैटरी  खराब होने लगती हैं। लेकिन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो बैटरी 4 साल तक आराम से चल सकती है।

Advertisement

बैटरी टर्मिनल

अक्सर देखने में आता है कि गाड़ी की सर्विस करने के बाद मैकेनिक बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस लगा देते हैं, लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है, क्योंकि इससे बैटरी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए ग्रीस की जगह पेट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितनी बार करें टर्मिनल की जांच ?

एक्सपर्ट बताते हैं कि महीने में दो बार बैटरी और टर्मिनल की जांच जरूरी है। बैटरी टर्मिनल के पास कई बार एसिड जमा हो जाता है जिसे साफ करना जरूरी है। अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

ऐसे बढ़ेगी बैटरी

अगर आप कम गाड़ी चलाते हैं तो हफ्ते में एक बार थोड़ी देर के लिए गाड़ी स्टार्ट करके कुछ देर इसे छोड़ दें।  अगर बैटरी  की फिटिंग ढीली हैं तो तो यूज़ ठीक कर लें। क्योंकि कई बार ढीली फिटिंग की वजह से चलती गाड़ी में बैटरी को नुकसान होता है।

बैटरी की सेहत पहचानें

अगर रात में गाड़ी चलाते समय हेडलाइट कम या ज्यादा हो रही हो, या फिर हॉर्न की आवाज में कमजोरी नजर आये तो समझ जाना चाहिए कि बैटरी में गड़बड़ी है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाहिए कि बैटरी में गड़बड़ी है।

अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी की सेहत खराब है। इसलिए अपनी गाड़ी में एक्स्ट्रा LED हेड लाइट्स या डबल पावरफुल हॉर्न लगाने से बचें। ऐसा करने से बैटरी जल्दी खराब होती है। अगर आप समय पर बैटरी का ध्यान रखते है तो आपको आगे चलकर कोई दिक्कत नही होगी।

यह भी पढ़ें: खत्म नहीं हो रहा पुराना स्टॉक तो इस SUV ने दिया 3.50 लाख का डिस्काउंट, ऑफर कुछ ही समय के लिए

Advertisement
Tags :
Battery carebattery life
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement