whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में तंदूर जैसी बन जाती है कार, भूल कर भी अंदर रखकर न छोड़ें ये 5 चीजें

Car Care Tips: गर्मी में गाड़ी किसी आग के गोले से कम नहीं होती! जानिए छह ऐसी चीजें जिन्हें भूलकर भी गाड़ी में नहीं छोड़ना चाहिए। साथ ही जानें गर्मी से अपनी गाड़ी और उसमें रखे सामान को कैसे सुरक्षित रखें।
07:09 PM Jul 20, 2024 IST | News24 हिंदी
गर्मी के मौसम में तंदूर जैसी बन जाती है कार  भूल कर भी अंदर रखकर न छोड़ें ये 5 चीजें
Photo From AI

Car Care Tips : गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप और लू का सामना करना पड़ता है। बंद गाड़ी तो मानो आग का गोला बन जाती है।अगर आप गलती से कुछ चीजें गाड़ी में छोड़ देते हैं, तो ये भीषण गर्मी उन्हें न सिर्फ खराब कर सकती है बल्कि खतरनाक भी बना सकती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में किन 6 चीजों को गाड़ी में नहीं रखना चाहिए, साथ ही ये गर्मी से कैसे Affected होती हैं:

पानी की बोतल (Plastic Water Bottle):

  • समस्या: प्लास्टिक की बोतलें गर्मी में गर्म होकर उसमें रखे पानी में केमिकल्स पदार्थ छोड़ सकती हैं। इससे पानी का स्वाद खराब हो सकता है और सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। कुछ मामलों में, ये बोतलें इतनी गर्म हो जाती हैं कि धूप में पड़ी किसी चीज को आग लगा सकती हैं।
  • Option: स्टील या एल्यूमिनियम की बोतल इस्तेमाल करें। ये गर्मी को रोकने में बेहतर होती हैं और पानी का स्वाद बना रहता है।

कोल्ड ड्रिंक्स और शराब (Cold Drinks & Alcohol):

  • समस्या: गर्मी में गाड़ी के अंदर का तापमान काफी बढ़ जाता है। इससे कोल्ड ड्रिंक्स की कैन या बोतल फटने का खतरा रहता है। साथ ही, शराब की बोतलें भी फट सकती हैं। यही नहीं, गर्मी में गर्म हुई शराब पीने के लायक नहीं रहती और सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • Option: कोल्ड ड्रिंक्स पीने के बाद पैकेजिंग को गाड़ी में ना छोड़ें। शराब को भी गाड़ी में ना रखें, जरूरत के हिसाब से ही खरीदें।

यह भी पढ़े :Car Care Tips: कार का फ्यूल टैंक फुल करवाना पड़ सकता है भारी, होते हैं ये नुकसान

बैटरी (Batteries):

  • समस्या: तेज गर्मी बैटरी के अंदर के केमिकल्स को खराब कर सकती है। इससे बैटरी लीक होने या फटने का खतरा रहता है। लीक हुई बैटरी की तरल गाड़ी के अंदर के सामान को भी खराब कर सकती है। साथ ही, खराब बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और डिवाइस को नुकसान भी पहुंचा सकती है।
  • Option: जरूरी ना होने पर बैटरी को गाड़ी में ना रखें। खिलौनों या अन्य Devices से निकाल कर ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic Devices):

  • समस्या: मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसी चीजें ज्यादा गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पातीं। गाड़ी के अंदर का तापमान इन डिवाइसों को गर्म कर सकता है, जिससे उनकी स्क्रीन खराब हो सकती है, बैटरी कमजर हो सकती है या वे काम करना बंद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, ज्यादा गर्मी से डिवाइस पिघल भी सकते हैं।
  • Option: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को हमेशा साथ रखें या ठंडी जगह पर रखें। गाड़ी खड़ी करते समय उन्हें सीधे धूप में ना रखें।

यह भी पढ़े :एक लीटर पानी में 150km चलेगा ये स्कूटर, लाइसेंस की भी नहीं है जरूरत, देखें वीडियो

सनस्क्रीन (Sunscreen):

  • समस्या: गर्मी में सनस्क्रीन गाड़ी के अंदर पिघलकर बेकार हो सकता है। साथ ही, ज्यादा गर्मी में रखे सनस्क्रीन की सूरज की किरणों से बचाने की क्षमता कम हो जाती है।
  • Option: गाड़ी में सनस्क्रीन ना रखें। जरूरत के हिसाब से थोड़ी मात्रा में अपने पास रखें।

Car Care Tips : Conclusion  

गर्मी के मौसम में अपनी गाड़ी को एक तंदूर समझें। कुछ चीजें, जैसे प्लास्टिक की पानी की बोतलें या दवाइयां, गर्मी में खराब हो सकती हैं या खतरनाक बन सकती हैं। गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या एरोसोल डिब्बे भी ना छोड़ें। स्टील की बोतलें, ठंडी जगह पर रखे डिवाइस और जरूरत के सामान ही गाड़ी में रखें। थोड़ी सी सावधानी से आप अपनी गाड़ी को और उसमें रखी चीजों को गर्मी के थपेड़ों से बचा सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो