whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ट्रैफिक पुलिस एक गलती पर काटेगी 5000 का चालान, गुरुग्राम में लागू हुआ फरमान

गुरुग्राम में पीने के पानी से गाड़ी को धोने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे।
05:45 PM May 27, 2024 IST | Bani Kalra
ट्रैफिक पुलिस एक गलती पर काटेगी 5000 का चालान  गुरुग्राम में लागू हुआ फरमान

Car Wash Banned in Gurugram: गर्मी में पानी की सबसे ज्यादा खपत होती है। इतना ही नहीं कई बार पानी की कमी भी खूब देखने को मिलती है। अक्सर देखने में आता है कि लोग घर में ही अपनी कार को पेयजल (पीने कापानी) से धोने लग जाते हैं। कार धोने के चक्कर में उन्हें इस बात का भी अंदाजा नहीं लगा पाता कि काफी मात्रा में पानी की बर्बादी हो गई है।

लेकिन अब घर में ही कार धोना भारी पड़ेगा, क्योंकि गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने पेय जल की बर्बादी को रोकने के लिए एक कड़ा कदम उठाया है। गुरुग्राम में अगर कोई पीने के पानी से से गाड़ी को धोता हुआ पकड़ा गया तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा। आदेश के अनुसार सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच पेय जल से गाड़ी धोने (Car Wash) पर पूरी तरफ से रोक लगा दी है।

गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का यह कदम सराहनीय है। इस कदम से पीने के पानी की बर्बादी को रोकने में मददगार साबित होगा।  नए आदेश के अनुसार सुबह के समय पानी की खपत बहुत ज्यादा होती है।  दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे।

बिना पानी के भी साफ हो सकती है कार

सबसे पहले एक साफ कपड़े या डस्टर से धूल हल्के हाथों से साफ़ करें। वरना स्क्रैच पड़ सकता है। उसके बाद साफ़ और मुलायम कपड़े से गाड़ी के किनारों को साफ करें। इसके बाद लिक्विड सोप को एक साफ़ कपड़े में डालकर पूरी गाड़ी को साफ कपड़े से पोंछ लें।

अब वॉटरलेस क्लीनर से पूरी गाड़ी पोंछ लें। पेंट की चमक के लिए वैक्स की एक कोट बॉडी पर लगाकर छोड़ दें और करीब 15 से 20 मिनट साफ कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने से आपकी कार न सिर्फ चमक उठेगी और पानी की भी बचत होगी।

यह भी पढ़ें:  क्या कार में लगातार AC चलाने से कम होती है माइलेज ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो