खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ट्रैफिक पुलिस एक गलती पर काटेगी 5000 का चालान, गुरुग्राम में लागू हुआ फरमान

गुरुग्राम में पीने के पानी से गाड़ी को धोने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे।
05:45 PM May 27, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car Wash Banned in Gurugram: गर्मी में पानी की सबसे ज्यादा खपत होती है। इतना ही नहीं कई बार पानी की कमी भी खूब देखने को मिलती है। अक्सर देखने में आता है कि लोग घर में ही अपनी कार को पेयजल (पीने कापानी) से धोने लग जाते हैं। कार धोने के चक्कर में उन्हें इस बात का भी अंदाजा नहीं लगा पाता कि काफी मात्रा में पानी की बर्बादी हो गई है।

Advertisement

लेकिन अब घर में ही कार धोना भारी पड़ेगा, क्योंकि गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने पेय जल की बर्बादी को रोकने के लिए एक कड़ा कदम उठाया है। गुरुग्राम में अगर कोई पीने के पानी से से गाड़ी को धोता हुआ पकड़ा गया तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा। आदेश के अनुसार सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच पेय जल से गाड़ी धोने (Car Wash) पर पूरी तरफ से रोक लगा दी है।

गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का यह कदम सराहनीय है। इस कदम से पीने के पानी की बर्बादी को रोकने में मददगार साबित होगा।  नए आदेश के अनुसार सुबह के समय पानी की खपत बहुत ज्यादा होती है।  दुबारा पकड़े जाने पर उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा फिर से कनेक्शन जोड़ने पर 1000 रुपये देने होंगे।

Advertisement

बिना पानी के भी साफ हो सकती है कार

सबसे पहले एक साफ कपड़े या डस्टर से धूल हल्के हाथों से साफ़ करें। वरना स्क्रैच पड़ सकता है। उसके बाद साफ़ और मुलायम कपड़े से गाड़ी के किनारों को साफ करें। इसके बाद लिक्विड सोप को एक साफ़ कपड़े में डालकर पूरी गाड़ी को साफ कपड़े से पोंछ लें।

अब वॉटरलेस क्लीनर से पूरी गाड़ी पोंछ लें। पेंट की चमक के लिए वैक्स की एक कोट बॉडी पर लगाकर छोड़ दें और करीब 15 से 20 मिनट साफ कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने से आपकी कार न सिर्फ चमक उठेगी और पानी की भी बचत होगी।

यह भी पढ़ें:  क्या कार में लगातार AC चलाने से कम होती है माइलेज ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Advertisement
Tags :
car washCar Wash Banned in Gurugram
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement