whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगर बीच रास्ते टायर हो जाए पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर

इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं।
09:39 PM May 08, 2024 IST | Bani Kalra
अगर बीच रास्ते टायर हो जाए पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर

वीकेंड पर अक्सर लोग घूमने निकल पड़ते हैं और कई बार गाड़ी के टायर पंचर हो जाते हैं। सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब लोगो टायर बदलना ही नहीं आता। लेकिन अब में टायर बदलना काफी आसान भी हो गया है। इस समय मार्केट में कई ऐसे टूल्स आ गये हैं जिनकी मदद आप मिनटों में पंचर टायर बदल सकते हैं। दोस्तों अगर आपको इस समस्या से गुजरना पड़ता है तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर  टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं। आइये जानते हैं...

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV 400 EV Facelift जल्द होगी लॉन्च! सामने आई जानकारी

स्टेप 1: सफर के दौरान अगर आपकी कार का टायर पंचर हो जाए तो सबसे पहले कार की रफ्तार को कम करें और साइड में या किसी खुली जगह पर पार्क करें। इसके बाद रेंच (टूल) की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला करें। ध्यान रहे कि सभी नट्स को पूरी तरह से न निकालें, वरना गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है।

स्टेप 2: व्हील के सभी नट्स ढीलें करने के बाद जैक को सही तरीके से सेट करें। इसके बाद आराम से जैक को सावधानी से उठाएं लेकिन कोई जल्दबाजी न करें और न ही स्पीड से काम करें । टायर्स के सभी नट्स को पूरी तरह से खोलकर, पंचर टायर को सावधानी से बाहर निकालें।

स्टेप 3: अब सही टायर को सावधानी से फिट करें। जब टायर ठीक से लग जाए तब एक-एक नट को फिट करें। ध्यान रहे सभी नट्स को एक दम टाइट कसें। पंचर टायर को रिपेयर करवा लें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर यह टायर काम आ सके।

यदि चलते-चलते आपकी कार पंचर हो जाए तो आप हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी की रफ़्तार धीरे करें, सेफ्टी के लिए आप अपनी कार में ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि पंचर  होने पर ये टायर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ने नहीं देते। ट्यूबलेस टायर्स से गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होती है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपनी गाड़ी में इन्हीं टायर्स का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: डेली यूज के लिए ये हैं सबसे सस्ती 125cc इंजन वाली बाइक्स, जानें कीमत और खूबियां

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो